Menu

How to be a good mathematics teacher?

Contents hide
1 1.एक अच्छा गणित शिक्षक कैसे बने? (How to be a good mathematics teacher?):
1.2 (2.)रिफ्रेशर कोर्स में प्रशिक्षण लें (Take training in refresher course):
1.2.6 2.एक अच्छा गणित शिक्षक कैसे बने?(How to be a good mathematics teacher?) के सम्बन्ध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

1.एक अच्छा गणित शिक्षक कैसे बने? (How to be a good mathematics teacher?):

  • एक अच्छा गणित शिक्षक कैसे बने? (How to be a good mathematics teacher?) इसके लिए कुछ बातों का पालन करना आवश्यक है।वैसे तो शिक्षक के बारे में कई आर्टिकल हम उल्लेख कर चुके हैं कि एक अच्छा गणित शिक्षक कैसे बने? (How to be a good mathematics teacher?) लेकिन उनमें जो बातें बताई गई है वे फुटकर रूप में ही बताई गई हैं।गणित शिक्षक को एक अच्छा शिक्षक(good mathematics teacher) साबित होने के लिए यदि इस आर्टिकल में बताई गई बातों पर अमल किया जाए तो वह एक अच्छा गणित शिक्षक (good mathematics teacher) साबित हो सकता है।आधुनिक युग में तकनीकी का जिस तेज गति से विकास हो रहा है उसको ध्यान में रखते हुए शिक्षक को अपने आप में बदलाव करना होगा।यह बदलाव चारित्रिक व व्यावहारिक स्तर के साथ-साथ आधुनिक तकनीकी के साथ-साथ अपने आपको अपटूडेट करना होगा।गणित शिक्षक को इन बातों को अमल में लाने से विद्यार्थियों में गणित के भय को दूर किया जा सकता है। गणित शिक्षक को अपने आपको नए सन्दर्भो के अनुसार ढालना होगा।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

(1.)गणित शिक्षक पहले स्वयं पढ़ें(Mathematics teacher first read himself):

  • विद्यार्थियों को पढ़ाने से पूर्व गणित शिक्षक स्वयं पढ़ें। परम्परागत रूप से डिग्री हासिल करने के बाद विद्यार्थियों को पढ़ाने हेतु शिक्षक कक्षा में चले जाते हैं, अधिकांश शिक्षकों का ऐसा ही ढर्रा है। विद्यार्थियों को गणित अरुचिकर क्यों लगता है,इस ‌विषय पर विचार करना चाहिए। सामान्यतः विद्यार्थियों को गणित अरुचिकर इसलिए लगता है क्योंकि विद्यार्थियों के गणित में समझ में नहीं आती है।गणित शिक्षक पूर्ण तैयारी करके जब कक्षा में पढ़ाते हैं तो विद्यार्थियों की समस्याओं का समाधान अच्छे ढंग से कर पाते हैं।शिक्षक पहले स्वयं पढ़ते हैं तो उन्हें पढ़ते-पढ़ते इन बातों का ज्ञान होता जाता है कि किसी टॉपिक से संबंधित किन किन बातों को समझने विद्यार्थियों को कठिनाईयां आती है ?
  • इसके आधार पर वह पूर्व में ही यह विचार-चिंतन कर सकता है कि उसका समाधान किस-किस तरीके से किया जा सकता है?एक से अधिक तरीकों से इसलिए बताना आवश्यक है कि अलग-अलग विद्यार्थियों के अलग-अलग तरीकों से टाॅपिक समझ में आता है।हर विद्यार्थी का मानसिक स्तर,रुचि व स्वभाव अलग-अलग होता है।इसलिए इन बातों को ध्यान में रखकर शिक्षक को टाॅपिक की तैयारी करके कक्षा में जाना चाहिए। विद्यार्थियों को साधारण तरीके से समझाया जाना चाहिए। साधारण उदाहरणों का पता तभी लग सकता जबकि टाॅपिक की पूर्व तैयारी की जाएगी।

(2.)रिफ्रेशर कोर्स में प्रशिक्षण लें (Take training in refresher course):

  • शिक्षक एक बार अध्यापक शिक्षा अर्जित करने के बाद कोई प्रशिक्षण नहीं लेते हैं।गणित शिक्षक को रिफ्रेशर कोर्स करवाया जाना चाहिए तथा कोई रिफ्रेशर कोर्स करवाया जा रहा है तो गणित शिक्षक को आवश्यक रूप से रिफ्रेशर कोर्स में भाग लेना चाहिए। रिफ्रेशर कोर्स में विद्वान गणित शिक्षकों द्वारा विद्यार्थियों को पढ़ाने के व्यावहारिक टिप्स व स्किल्स बताई जाती है। शिक्षा परिवर्तनशील है यह बात आधुनिक शिक्षा में अधिक चरितार्थ हो रही है। शिक्षा यदि परिवर्तनशील तथा प्रगतिशील नहीं हो तो ऐसी शिक्षा मृतक के समान है। विद्वान् व्याख्याताओं द्वारा नवीन अनुसंधानों और टेक्निक बताई जाती है जिनका शिक्षक को प्रशिक्षण लेना चाहिए।
  • भारत का भविष्य कक्षाओं में निर्माण होता है इसलिए शिक्षक की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होती है।जिस प्रकार विद्यार्थी को आगे बढ़ने के लिए आगे-आगे कक्षाओं में प्रोन्नत किया जाता है तभी वह आगे बढ़ सकता है।इसी प्रकार शिक्षकों को भी अपनी पढ़ाने की कार्यशैली में बदलाव करना आवश्यक है। रिफ्रेशर कोर्स में ऐसी ही बातों का प्रशिक्षण दिया जाता है।ये रिफ्रेशर कोर्स समय-समय पर आयोजित किए जाने चाहिए तथा शिक्षकों को इनमें भाग लेने हेतु प्रोत्साहित करना चाहिए और इसमें भाग लेना आवश्यक किया जाना चाहिए।रिफ्रेशर कोर्स सात अथवा पन्द्रह दिवसीय हो सकता है। रिफ्रेशर कोर्स में शिक्षकों का बच्चों के प्रति क्या दायित्व है इसका बोध कराया जाए।

(3.)विद्यार्थियों के स्तर के अनुसार पढ़ाएं (Teach by students level):

Also Read This Article-Why are the different levels of math in private and govt.?

  • कक्षा के स्तर के अनुसार विद्यार्थियों को गणित पढ़ाया जाना चाहिए।जैसे प्राथमिक स्तर पर अर्थात् पांचवी कक्षा तक बालकों को गणित सरल विधि से पढ़ाएं ताकि विद्यार्थियों को हर सवाल का जवाब आसानी से मिल जाए। गणित शिक्षक को अध्यापन कार्य के प्रति गंभीर व सावचेत रहना चाहिए। उसे अपने अध्यापन कार्य के प्रति ईमानदार रहना चाहिए।विद्यार्थियों को प्राथमिक स्तर पर तथा उच्च प्राथमिक स्तर पर सरल विधि अपनाने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए। क्योंकि बालक की जिस प्रकार की नींव लगती है वैसे ही बालक आगे जाकर तैयार होते हैं।यदि नींव कमजोर होती है तो बालक गणित शिक्षा में आगे नहीं बढ़ सकते हैं और नींव मजबूत हो तो विद्यार्थी गणित में होनहार होते हैं।

(4.)विद्यार्थियों के साथ मधुर संबंध बनाएं (Build rapport with students):

  • शिक्षक विद्यार्थी के साथ मधुर संबंध बनाकर रखें। मधुर संबंध बनाने के लिए विद्यार्थियों हेतु होने वाले कार्यक्रमों में हमेशा उनके साथ रहना चाहिए।विद्यार्थियों के साथ मिलने-जुलने तथा उनके साथ रहने से विद्यार्थियों में झिझक नहीं रहती है,जिससे कक्षा में सवाल न पूछने वाले विद्यार्थियों का दिल खुल जाता है और वे सवाल न आने पर शिक्षक से दुबारा सवाल पूछ सकते हैं।बच्चों के साथ मधुर संबंध कायम करके ही उन्हें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान की जा सकती है।प्रधानाध्यापकों का भी दायित्व बनता है कि शिक्षकों को विद्यार्थी-शिक्षक संबंधों को मजबूत बनाने में अपना सहयोग प्रदान करें।विद्यार्थियों की पढ़ाई के प्रति कितना गंभीर है इसका पता विद्यार्थी तथा शिक्षक के आपसी संबंधों से लगाया जा सकता है।शिक्षकों द्वारा पढ़ाने में की गई मेहनत तथा आपसी संबंधों से ही गणित की शिक्षा बेहतर ढंग से दी जा सकती है। प्रधानाध्यापकों द्वारा शिक्षकों को यह निर्देश दिया जाना चाहिए कि शिक्षक पठन-पाठन के प्रति गंभीर रहे,किसी प्रकार की कोई लापरवाही न बरते।

(5.)विद्यार्थियों की कठिनाइयों की खोज करना (Finding students difficulties):

Also Read This Article-How to make mathematics question papers?

  • गणित शिक्षण के दौरान तथा विभिन्न जांच परीक्षाओं के द्वारा शिक्षक को कहां-कहां तथा कैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन कठिनाईयों का समाधान ढूंढकर अपनी शिक्षण पद्धति में बदलाव करते रहना चाहिए अर्थात् उसको गणित के टॉपिक में उन समस्याओं का समाधान बताते रहना चाहिए। बालकों की इस बात की जांच करते रहना चाहिए कि कोई बालक एक विशेष प्रकार की गलती बार-बार क्यों करता है?बालकों की गणित विषय से संबंधित कठिनाइयों का पता लगाकर उन कारणों को दूर करते रहना चाहिए। बालक ये गलतियां अरुचि, बुरी आदतों,उचित शिक्षण का अभाव ,अध्यापक एवं सहपाठियों का दुर्व्यवहार, परीक्षा में बार-बार विफलता, अध्यापक द्वारा विद्यार्थी में व्यक्तिगत रुचि न लेना,पक्षपातपूर्ण रवैया,कठोर अनुशासन, घरेलू कारणों में मां-बाप एवं सम्बन्धियों का दुर्व्यवहार, पढ़ाई के लिए उचित साधनों एवं वातावरण का अभाव, निर्धनता, घरेलू कार्यों में व्यस्तता आदि के कारण कर सकता है।बालकों में जो जो कमजोरी हो उसको दूर करने का प्रयास करना चाहिए।यदि कई बालको ने एक ही प्रकार की त्रुटि की है तो उसका समाधान समूह में किया जा सकता है और यदि गलती किसी विशिष्ट विद्यार्थी की है तो उसका समाधान व्यक्तिगत स्तर पर ही हो सकता है।

(6.)गणित शिक्षक को व्यवहार कुशल होना चाहिए (Math teacher should be efficient):

  • गणित शिक्षक को व्यावहारिक होना चाहिए ।यहां गणित शिक्षक को व्यावहारिक होने से तात्पर्य है कि गणित को हमारे जीवन से संबंधित जोड़कर पढ़ाया जाना चाहिए। गणित विषय को लोकप्रिय तथा विद्यार्थियों में रुचिकर बनाने के लिए आवश्यक है कि गणित को जीवन से संबंध बनाकर बताया जाए।गणित का हमारे जीवन के हर क्षेत्र में प्रवेश हो गया है।आवश्यकता इस बात की है कि उसे शिक्षक पहचाने और विद्यार्थियों को उदाहरणों के द्वारा समझाएंगे उतना ही विद्यार्थी इसे अपनाएंगे और उनकी गणित विषय में रुचि बढ़ेगी।

(7.)एक अच्छा गणित शिक्षक कैसे बने की समीक्षा (Review of How to be a good mathematics teacher?):

  • गणित की आज हर क्षेत्र में उपयोगिता है।गणित को जन-जन तक तथा विद्यार्थियों में रुचि बढ़ाने के लिए गणित शिक्षक की सबसे बड़ी भूमिका है।यदि गणित शिक्षक ऊपर बताई टिप्स तथा हमारे अन्य आर्टिकल्स को पढ़कर उन बातों पर अमल करें तो गणित शिक्षक एक अच्छा गणित शिक्षक हो सकता है। गणित शिक्षक को हमेशा अपने आपका निरीक्षण करते रहना चाहिए और विद्यार्थियों के हित के लिए शिक्षण पद्धति में बदलाव करते रहना चाहिए। हमेशा विद्यार्थियों के साथ औपचारिक संबंध न बनाकर जीवंत संबंध बनाए जिससे विद्यार्थी अपनी समस्या गणित शिक्षक के साथ शेयर करें।हमारे द्वारा बताई गई बातों के अलावा और भी कई बातें हो सकती है जिनका अमल किया जाए तो गणित शिक्षक एक अच्छा गणित शिक्षक बन सकता है।
  • उपर्युक्त आर्टिकल में एक अच्छा गणित शिक्षक कैसे बने?(How to be a good mathematics teacher?) के बारे में बताया गया है.

2.एक अच्छा गणित शिक्षक कैसे बने?(How to be a good mathematics teacher?) के सम्बन्ध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

प्रश्न:1.एक अच्छे गणित शिक्षक के क्या गुण होते हैं? (What are the qualities of a good mathematics teacher?):

उत्तर:एक अच्छा गणित शिक्षक बनने के लिए 5 महत्वपूर्ण विशेषताएं
गणित का ज्ञान (Knowledge of Mathematics)।एक सफल गणित शिक्षक को गणित का व्यापक ज्ञान होता है।
शिक्षण रणनीतियाँ (Teaching Strategies)।छात्र अलग-अलग तरीकों से सीखते हैं और एक अच्छा गणित शिक्षक इसे समझता है।
एक व्यक्तिपरक दृष्टिकोण (A Personable Approach)।
कक्षा नेतृत्व (Classroom Leadership)।
देखभाल और चिंता (Care and Concern)।

प्रश्न:2.एक बेहतर गणित शिक्षक कैसे बनें? (How to Become a Better Math Teacher?):

उत्तर:एक बेहतर गणित शिक्षक बनने की पाँच तकनीकें
विश्वास करें कि सभी छात्र गणित सीख सकते हैं।
तैयारी उपकरण के रूप में पूर्वाभ्यास का प्रयोग करें।
गणित की समस्याओं के कई समाधानों का अन्वेषण करें।
सुनना।
समझें कि कोई त्वरित समाधान नहीं है।

प्रश्न:3.गणित शिक्षक बनने के लिए आपको किन कौशलों की आवश्यकता है? (What skills do you need to be a math teacher?):

उत्तर:गणित के शिक्षकों के पास मजबूत गणित कौशल और ज्ञान होना चाहिए और गणित के सिद्धांतों को अपने छात्रों को प्रभावी ढंग से संप्रेषित करने में सक्षम होना चाहिए।छात्रों के महत्वपूर्ण सोच कौशल और रोजमर्रा की जिंदगी में गणित का उपयोग करने की क्षमता को बढ़ावा देने के लिए गणित शिक्षकों को धैर्य और समझ की आवश्यकता होती है।

प्रश्न:4.एक सक्षम गणित शिक्षक क्या है? (What is a competent mathematics teacher?):

उत्तर:एक अच्छे गणित शिक्षक को निम्नलिखित सभी 3 पहलुओं पर अच्छा प्रदर्शन करना चाहिए:(1.) शिक्षण के अभ्यास में आवश्यक मूल ज्ञान की अवधारणात्मक समझ (2.) बुनियादी निर्देशात्मक दिनचर्या को पूरा करने में प्रवाह (3.) प्रभावी निर्देश की योजना बनाने में रणनीतिक क्षमता और के दौरान आने वाली समस्याओं का समाधान

प्रश्न:5.आप छात्रों को गणित के साथ संघर्ष करने में कैसे मदद करते हैं? (How do you help students struggle with math?):

उत्तर:इन शीर्ष 5 गणित रणनीतियों को देखें जिनका आप उपयोग कर सकते हैं।
गणित रणनीतियाँ:पहले महारत हासिल करें।
उन्हें क्यों समझने में मदद करें।संघर्षरत छात्रों को बहुत अधिक निर्देश की आवश्यकता होती है।
इसे एक सकारात्मक अनुभव बनाएं।
मॉडल और लर्निंग एड्स का प्रयोग करें।
ज़ोर से सोचने को प्रोत्साहित करें।

प्रश्न:6.गणित के शिक्षक की क्या भूमिका होती है? (What is the role of a mathematics teacher?):

उत्तर:गणित के शिक्षक सक्रिय रूप से छात्रों को निर्देश देते हैं,पाठ योजनाएं बनाते हैं,होमवर्क असाइन करते हैं और सही करते (assign and correct homework) हैं,कक्षा में छात्रों का प्रबंधन करते हैं,माता-पिता के साथ संवाद करते हैं और छात्रों को मानकीकृत परीक्षण के लिए तैयार करने में मदद करते हैं।
छात्रों को अंकगणित और समस्या-समाधान कौशल प्रदान करना गणित शिक्षक के कई कर्तव्यों में से एक है।

प्रश्न:7.गणित का दिल क्या है? (What is the heart of math?):

उत्तर:द हार्ट ऑफ मैथमैटिक्स गणित के बड़े विचारों (जिनमें से कई अत्याधुनिक शोध विषय हैं) को गैर-कम्प्यूटेशनल शैली (non-computational style) में संबोधित करते हैं,जिसका उद्देश्य छात्रों और प्रशिक्षकों के साथ-साथ प्रेरित सामान्य पाठकों द्वारा पढ़ना और आनंद लेना है।

प्रश्न:8.क्या गणित के शिक्षकों को अधिक वेतन मिलता है? (Do math teachers get paid more?):

उत्तर:कॉलेज स्तर के गणित शिक्षक हाई स्कूल के गणित शिक्षकों की तुलना में अधिक वेतन अर्जित करते हैं। अनुभवी शिक्षकों की आमदनी नए शिक्षकों की तुलना में अधिक होती है।शिक्षण अनुभव के प्रत्येक अतिरिक्त वर्ष से एक पब्लिक हाई स्कूल शिक्षक के वेतन में औसतन 2.12 प्रतिशत की वृद्धि हो सकती है।

प्रश्न:9.दिल के आकार का गणितीय नाम क्या है? (What is the mathematical name for a heart shape?):

उत्तर:एक कार्डियोइड (“हृदय” से) एक समतल वक्र है जो एक सर्कल के परिधि पर एक बिंदु से पता लगाया जाता है जो एक ही त्रिज्या के एक निश्चित सर्कल के चारों ओर घूम रहा है।इसे एक एकल पुच्छ (single cusp) वाले एपिसाइक्लॉइड (epicycloid) के रूप में भी परिभाषित किया जा सकता है।

प्रश्न:10.क्या गणित के शिक्षक अंग्रेजी शिक्षकों से ज्यादा बनाते हैं? (Do math teachers make more than English teachers?):

उत्तर:बाजार आधारित मुआवजे में आपका स्वागत है।अधिकांश पब्लिक स्कूलों के लिए,शिक्षकों को समान वेतन मिलता है,चाहे वे किसी भी विषय को पढ़ाते हों।
मिडिल स्कूल या हाई स्कूल में अंग्रेजी शिक्षक $72,000 तक कमाएँगे,जबकि हाई-स्कूल गणित और विज्ञान शिक्षकों की सीमा $82,000 होगी।

प्रश्न:11.गणित के शिक्षक क्या बनाते हैं? (What do math teachers make?):

उत्तर:गणित शिक्षक वेतन
नौकरी का शीर्षक /वेतन
NSW शिक्षा विभाग और समुदाय गणित शिक्षक (NSW Department of Education and Communities Maths Teacher) वेतन-1 वेतन $95,000/वर्ष की सूचना दी
अध्ययन समूह गणित (Study Group Maths) शिक्षक वेतन -1 वेतन की सूचना $110,000/वर्ष
पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया का शिक्षा और प्रशिक्षण विभाग गणित शिक्षक (Department of Education & Training of Western Australia Maths Teacher) वेतन -1 वेतन $78,000/वर्ष की सूचना दी

प्रश्न:12.क्या आप मास्टर्स के साथ कॉलेज का गणित पढ़ा सकते हैं? (Can you teach college math with a masters?):

उत्तर:गणित शिक्षा में मास्टर डिग्री के साथ कई स्नातक गणित शिक्षक के रूप में करियर बनाते हैं।ये भूमिकाएँ प्राथमिक विद्यालय के बच्चों को बुनियादी अंकगणित सिखाने से लेकर कॉलेज के छात्रों को उन्नत कलन (advanced calculus) में निर्देश देने तक हो सकती हैं।

प्रश्न:13.क्या गणित पढ़ाना अच्छा करियर है? (Is maths teaching a good career?):

उत्तर:बेशक,एक गणित शिक्षक के रूप में करियर निश्चित रूप से एक बहुत अच्छा विचार है।
जैसा कि मुझे लगता है कि यह आपको युवा प्रतिभाओं को प्रभावित करने और मुक्त करने के कई अवसर प्रदान करता है।सच कहूं तो गणित आज की पीढ़ी के बीच एक सनक (craze) है क्योंकि यह एक ऐसा विषय है जो छात्रों को अधिकतम करियर प्लेटफॉर्म प्रदान करता है।

उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा एक अच्छा गणित शिक्षक कैसे बने?(How to be a good mathematics teacher?) के बारे में ओर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here
6. Facebook Page click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *