Changing Perceptions for Girls Learning Math
1.गणित सीखने वाली लड़कियों के लिए बदलती धारणाएं का परिचय (Introduction to Changing Perceptions for Girls Learning Math):
- गणित सीखने वाली लड़कियों के लिए बदलती धारणाएं (Changing Perceptions for Girls Learning Math) की इस पोस्ट में एक घटना के माध्यम से यह बताया गया है कि किस प्रकार प्रारम्भिक कक्षा का एक लड़का गणित में अध्यापक द्वारा दिए गए कार्य को नहीं कर पाता है और गणित की उस समस्या का हल अपने सहपाठी से पूछता है।बाद में अध्यापिका द्वारा उसे दण्डित किया जाता है।इस कारण उसे गणित कठिन विषय लगने लगता है।बाद में धीरे-धीरे उसकी रूचि हो जाती और एक लड़की से परिचय हो जाता है और वह सोचता है कि लड़कियों की संख्या science,technology,Engineering,Mathematics (STEM) में बहुत कम होती है,अगर कहीं यह संख्या ज्यादा है तो यह आश्चर्यजनक बात होगी।लड़कियों को घरेलु कार्य करने के योग्य समझा जाता है।अगर इस विचारधारा को बदलना है तो science,technology,Engineering,Mathematics (STEM) में कठिन परिश्रम करना होगा क्योंकि सबको समानता का अधिकार है तभी वे इस विचारधारा को बदल सकती है।इस घटना में कठिन शब्दों के अर्थ नीचे दिए गए है।
- आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें।जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके । यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए । आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं।इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।
Also Read This Article:Perceptions teaching girls math
(1.)प्राथमिक कक्षाओं में हमारी धारणा (Our perception in primary classes):
- कभी-कभी यह अजीब होता है कि स्थिति कैसे बनती है।हाथ पर डेटा के साथ,हम अक्सर सोचते हैं कि हम सटीक रूप से अनुमान लगा सकते हैं कि क्या हो सकता है।हालांकि जीवन के मोड़ और मोड़ नियमित रूप से हमें असुविधाजनक चुनौतियों से सुखद आश्चर्य की ओर ले जाते हैं।जब मैं चौथी कक्षा में था तो मुझे गणित की कक्षा के दौरान एक भयानक अनुभव हुआ।मुझे बाहर बुलाया गया।मैं शर्मिंदा था।मुझे शर्म आ रही थी।मैं आँसू में बह गया।
- मैं कक्षा में था और सभी छात्र सामने की पंक्तियों में से एक में बैठे थे।मैं एक छात्र के बगल में बैठा था जिसे मैं समर कहूंगा।शिक्षक,जिन्हें मैं सर कहूंगा,ने हमें एक असाइनमेंट दिया था।मुझे लगता है कि यह एक अंश कार्यपत्रक था।मुझे एक एक्सरसाइज (प्रश्नावली) करना याद है जिसे मैं वास्तव में समझ नहीं पाया था।कक्षा हमेशा की तरह वास्तव में शांत थी।शिक्षक ने हमें एक साथ काम नहीं करने का निर्देश दिया; वास्तव में,उन्होंने कहा कि एक साथ काम करना नियमों के खिलाफ था।खैर,मैंने वैसे भी एक मौका लेने का फैसला किया।मैं समर की ओर झुका और उससे पूछा कि क्या वह मेरी मदद कर सकती है।
- इससे पहले कि समर जवाब दे पाता,वह हम पर थी।उसने पूछा कि हम क्या कर रहे थे और मैंने उसे बताया कि मैं समर से समस्याओं में से एक पर मदद मांग रहा था।शिक्षक ने मुझे याद दिलाया कि अन्य छात्रों से मदद मांगना नियमों के खिलाफ था। इसके बाद टीचर वापस अपनी डेस्क पर चली गईं। जब वह लौटी तो वह (शिक्षक) “नियमों के शासक” को पकड़े हुए थी।उसने मुझे अपना हाथ आगे बढ़ाने का निर्देश दिया और मुझे शासक के साथ पांच झटके देने के लिए आगे बढ़ी।मेरे हाथ में चोट लगी थी।मेरी भावनाएं आहत हुईं।
- मुझे यह पसंद नहीं था कि गणित नामक यह बात भ्रामक थी।मैंने शारीरिक दंड के दर्द को अपने भ्रम के लिए मदद मांगने के साथ भी जोड़ा।बाद में,जब मैंने अन्य छात्रों को “इसे प्राप्त करते हुए” देखा, तो मुझे लगा कि शायद गणित मेरे लिए नहीं था, खासकर अगर मैं गणित के बारे में किसी से बात भी नहीं कर सकता था।जैसा कि यह पता चला है, चौथी कक्षा आने वाले वर्षों के लिए मेरे और गणित के बीच एक कठिन संबंध की शुरुआत थी।
(2.) गणित में लड़कियों के लिए हमारी धारणा (Our Perception for Girls in Math):
- आज की तारीख में और,कई ट्विस्ट और टर्न के बाद,छोटी लड़की बड़ी हो गई है और मैं बहुत भाग्यशाली हूं कि मुझे गणित के लिए प्यार है जो अटूट है!मैं सभी छात्रों के लिए यही चाहता हूं।
- जब मेरे सह-लेखकों और मैंने अपनी नई पुस्तक, ग्रेड प्राइमरी में लड़कियों को पढ़ाने के लिए गणित की समझ बनाने की कल्पना की,तो हम पूरी तरह से गणित शिक्षा में एक आवाज का योगदान करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे थे जो सभी को गणित के शिक्षार्थियों के रूप में लड़कियों के अनुभवों को मजबूत करने के बारे में सूचित करेगा।लड़कियां क्यों? खैर,क्योंकि इस बारे में बातें बहुत अधिक हैं कि लड़कियों को गणित में रुचि की कमी है;उच्च स्तरीय गणित पाठ्यक्रमों जैसे विज्ञान,प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (एसटीईएम) संदर्भों में लड़कियों को कम प्रतिनिधित्व कैसे दिया जाता है; और कैसे,बाद में,एसटीईएम क्षेत्रों में महिलाओं को कम प्रतिनिधित्व दिया जाता है।लड़कियां क्यों? क्योंकि बहुत से लोग लड़कियों को लड़कों की तरह गणित में अच्छा नहीं मानते हैं।
(3.)गणित उपलब्धि की धारणाएं (Perceptions of Math Achievement):
- चलो देखते हैं कि आप क्या सोचते हैं।सात छात्रों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप गणित में अच्छे होने के लिए जानते हैं।अब इन सवालों के जवाब दें:
- “गणित में अच्छा” आपके लिए क्या मायने रखता है? आपके द्वारा सूचीबद्ध छात्रों में से कितनी लड़कियां हैं?
- यदि आपके पास उस सूची में लड़कों की तुलना में अधिक लड़कियां हैं तो अद्भुत,लेकिन पढ़ना जारी रखें!यदि आपके पास सूची में लड़कों की तुलना में कम लड़कियां हैं,तो अनुमानित,लेकिन पढ़ते रहें! यदि आपके पास सूची में कोई लड़की नहीं है,तो आश्चर्य की बात नहीं है और निश्चित रूप से पढ़ना जारी रखें।
- जैसा कि हमने सभी ग्रेड और देश भर के जिलों में गणित के शिक्षकों के लिए व्यावसायिक विकास की सुविधा प्रदान की,हमने लड़कियों के गणित में रुचि या प्रेरित नहीं होने या लड़कियों के गणित में लड़कों के रूप में अच्छा नहीं होने के बारे में टिप्पणियां सुनीं।
- बेशक,हमारे पास विचार करने के लिए विभिन्न संदर्भों में हमारे अपने शिक्षण अनुभव हैं,लेकिन हमने इस विषय पर उच्च-दांव परीक्षणों से साहित्य और परिणामों की भी खोज की।कुछ संदर्भों में, लड़कों ने लड़कियों की तुलना में अधिक हासिल किया।कुछ संदर्भों में,लड़कियों ने लड़कों की तुलना में उच्च हासिल किया।कुछ आकलनों पर,लड़कियों और लड़कों ने समान प्रदर्शन किया।तो,एक पक्ष चुनें और आप अपनी स्थिति के लिए कुछ समर्थन पा सकते हैं।
- मेरे सहयोगियों और मुझे आश्चर्य हुआ कि जब गणित की उपलब्धि के बारे में बात करने की बात आती है तो लड़कियों को कभी-कभी “छड़ी का छोटा अंत” क्यों मिलता है।हो यह रहा है कि लड़कों के गणित में लड़कियों की तुलना में बेहतर होने की धारणा (चाहे कोई सबूत ऐसा कहता हो या नहीं), अभी भी बहुत मजबूत है
- दुर्भाग्य से,जब शिक्षक- या यहां तक कि लड़कियां भी इस धारणा को रखती हैं,तो यह गणित में लड़कियों के अनुभवों को प्रभावित करता है। धारणाएं कार्रवाई को चलाती हैं।इसलिए,हम उम्मीद कर सकते हैं कि जिन शिक्षकों की धारणा है कि लड़कियां गणित में हासिल कर सकती हैं,वे लड़कियों को अवसर देंगे जहां वे गणित में हासिल कर सकते हैं।
Also Read This Article:Teaching Learning Symposium
(4.)गणित का अध्ययन करने वाली लड़कियों के बारे में धारणाएं (Perceptions about Girls Studying Math):
- तो, गणित पढ़ने वाली लड़कियों के बारे में आपकी क्या धारणाएं हैं? यहां आपके लिए एक छोटी सी प्रश्नोत्तरी है: उन सभी कथनों का चयन करें जो आपको लगता है कि सत्य हैं:
- लड़कियां गणित की तुलना में पढ़ना पसंद करती हैं।लड़कियों को गणित में सफल होने के लिए लड़कों की तुलना में अधिक मेहनत से अध्ययन करने की आवश्यकता होती है।गणित में उत्कृष्टता प्राप्त करने वाली लड़कियों के पास आमतौर पर पिता होते हैं जो गणित में अच्छे होते हैं।लड़कियां गणित में बेहतर प्रदर्शन करती हैं जब समस्याएं लड़कियों को पसंद आने वाली चीजों के बारे में होती हैं।गणित में उत्कृष्टता प्राप्त करने वाली लड़कियां आमतौर पर दूसरों की तुलना में कम लोकप्रिय होती हैं।
- तो,आपको क्या लगता है?आप क्या सोचते हैं यह मायने रखता है!आपकी धारणाएं आपको एक या दूसरी दिशा में ले जाएंगी।हमें उम्मीद है कि आपकी धारणाएं आपको उन कार्यों का समर्थन करने के लिए प्रेरित करेंगी जो लड़कियों को गणित में सफल होने का समर्थन करती हैं।
- ग्रेड प्राथमिक में लड़कियों को पढ़ाने के लिए गणित की समझ बनाने में,हम गणित का अध्ययन करने वाली लड़कियों को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने के तरीकों के लिए कई संभावनाएं प्रदान करते हैं।संभावनाओं के मूल में यह विचार है कि सभी छात्रों की तरह लड़कियों को शिक्षार्थियों के एक समुदाय का हिस्सा बनने की आवश्यकता है जो प्रत्येक शिक्षार्थी के विकास और उपलब्धि को महत्व देता है और सार्थक सामग्री,उच्च गुणवत्ता वाले निर्देश और रचनात्मक मूल्यांकन प्रदान करता है ताकि शिक्षार्थी कामयाब हो सकें।मेरे सह-लेखक और मेरा यह भी मानना है कि लड़कियों को तब लाभ होता है जब यह सुनिश्चित करने के लिए प्राथमिकता दी जाती है कि सीखने के माहौल में इक्विटी का मूल्य और मांग की जाती है,इसलिए लड़कियों और लड़कों को गणित में सफल होने के लिए आवश्यक अवसर और समर्थन दिया जाता है।
- न केवल हमें अपनी धारणाओं पर विचार करने और उन चीजों के लिए संभावनाओं के बारे में सोचने की आवश्यकता है जो हम गणित में सफल होने के लिए लड़कियों (और सभी छात्रों) का समर्थन करने के लिए कर सकते हैं,हमें अपनी
- प्राथमिकताओं पर भी ध्यान देना होगा।उदाहरण के लिए,क्या हम निर्देश डिजाइन करते हैं ताकि लड़कियों को जानबूझकर जोखिम लेने वालों के रूप में पुष्टि करने के अवसर दिए जाएं,उसी तरह से जैसे लड़कों को जोखिम लेने वालों के रूप में पुष्टि की जाती है।क्या हम लड़कियों के लिए कुछ प्रकार के गणित को बेहतर के रूप में पेश करने से बचने के लिए प्रतिबद्ध हैं,जैसे कि खाना पकाने के लिए संदर्भों के साथ कार्य और लड़कों के लिए कुछ प्रकार के गणित बेहतर हैं,जैसे कि रेसिंग या निर्माण के संदर्भों के साथ कार्य? क्या हम इन विचारों के खिलाफ मजबूती से खड़े हो सकते हैं कि लड़कियां लेखन और साहित्य जैसे “लड़की” विषयों को करना पसंद करेंगी, जबकि लड़कों को विज्ञान और गणित जैसे “लड़के” विषयों को करने के लिए पदोन्नत किया जाता है।
- ग्रेड प्राइमरी में लड़कियों को पढ़ाने के लिए गणित की समझ बनाना हमारी स्थिति को दर्शाता है कि गणित सभी के लिए है और प्रत्येक लड़की गणित में सफल होने का अवसर पाने की हकदार है।
- perceptions-अनुभव ,anticipate-पहले से सोच रखना,आशा रखना,embarrassed-शर्मिन्दा whacks-जोर से चोट मारना, corporal-शारीरिक,conceived-कल्पना की गई ,underrepresented-कम दर्शायित perceive-महसूस करना ,देखना ,facilitated-सुगम बनाना ,stakes-दाँव ,colleasue-सहयोगी ,साथी ,influences-प्रभाव ,शक्ति ,असर ,excel-उत्तम होना ,deserves-अधिकार रखना।
- उपर्युक्त आर्टिकल में गणित सीखने वाली लड़कियों के लिए बदलती धारणाएं (Changing Perceptions for Girls Learning Math) के बारे में बताया गया है।
Changing Perceptions for Girls Learning Math
गणित सीखने वाली लड़कियों के लिए बदलती धारणाएं
(Changing Perceptions for Girls Learning Math)
Changing Perceptions for Girls Learning Math
गणित सीखने वाली लड़कियों के लिए बदलती धारणाएं (Changing Perceptions for Girls Learning Math)
की इस पोस्ट में एक घटना के माध्यम से यह बताया गया है कि किस प्रकार प्रारम्भिक कक्षा
का एक लड़का गणित में अध्यापक द्वारा दिए गए कार्य को नहीं कर पाता है
No. | Social Media | Url |
---|---|---|
1. | click here | |
2. | you tube | click here |
3. | click here | |
4. | click here | |
5. | Facebook Page | click here |
6. | click here |