Authentic teacher professional learning in mathematics
गणित में प्रामाणिक शिक्षक व्यावसायिक अधिगम का परिचय (Introduction to Authentic teacher professional learning in Mathematics):
- गणित में प्रामाणिक शिक्षक व्यावसायिक अधिगम (Authentic teacher professional learning in Mathematics) में बताया गया है कि प्रामाणिक शिक्षक और व्यावसायिक अधिगम में क्या सम्बन्ध है।
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गणित में प्रामाणिक शिक्षक व्यावसायिक अधिगम (Authentic teacher professional learning in Mathematics):
- आज का युग आर्थिक, तकनीकी और वैज्ञानिक युग है अतः गणित तथा विज्ञान का देश के आर्थिक, तकनीकी और विज्ञान के विकास में महत्वपूर्ण योगदान है. अतः जो अथ्यापक गणित को पढ़ाना मजबूरी समझते हैं वे विद्यार्थियों की गणित विषय में रुचि जाग्रत नहीं कर सकते हैं जिन अध्यापकों की अपने व्यवसाय में निष्ठा होती है वे अपने कार्य को कर्मठता से करते हैं वे विद्यार्थियों में अध्ययन के प्रति रूचि उत्पन्न कर देते हैं.
- (1.)प्राचीन काल में शिक्षा नि:शुल्क प्रदान की जाती थी. गुरुजनों तथा गुरुकुल का आर्थिक भार समाज द्वारा वहन किया जाता था. परन्तु हजारों वर्षों की गुलामी के कारण हमारी प्राचीन भारतीय शिक्षा प्रणाली का लोप हो गया है.
- (2.)हजारों वर्षों की गुलामी के पश्चात भारत को जब आजादी मिली तो सरकार का दायित्व था कि जो मैकाले द्वारा शिक्षा प्रणाली प्रणाली लागू की गई थी उसको भारतीय परिवेश के अनुसार लागू किया किया जाता.
- (3.)मैकाले द्वारा लागू शिक्षा प्रणाली केवल क्लर्क (बाबू) पैदा करने के लिए लागू की गई थी उसमें व्यावहारिक शिक्षा का बिल्कुल ही समावेश नहीं था. केवल सैद्धांतिक शिक्षा दी जाती है जो जीवन में कोई काम नहीं आती है तथा जो शिक्षा व्यावहारिक जीवन में काम आती है उसकी शिक्षा दी नहीं जाती है.
- (4.)मैकाले द्वारा लागू की गई शिक्षा प्रणाली का वर्तमान इतना व्यावसायिकरण हो गया है कि वर्तमान शिक्षा संस्थानों को दुकानों की संज्ञा दी जाये तो अतिश्योक्ति नहीं होगी.
- (5.)गली गली में ये शिक्षा संस्थान खोले जा रहे हैं. इन शिक्षा संस्थानों द्वारा शिक्षा के सभी सिद्धांतों और नियमों की अवहेलना की जा रही है बल्कि यह कहा जाये तो ज्यादा उपयुक्त होगा कि धज्जियां उड़ायी जा रही है.
- (6.)शिक्षा संस्थानों में ज्यादातर अप्रशिक्षित शिक्षक नियुक्त किये जाते हैं जो कम वेतन पर रखे जाते हैं जो कि शिक्षा के स्तर में गिरावट का एक मुख्य कारण है. कम वेतन के कारण शिक्षक मन लगाकर अपने कर्त्तव्य का पालन नहीं करते हैं. इन निजी शिक्षण संस्थानों में से बहुत कम ऐसे शिक्षा संस्थान है जो स्तरीय शिक्षा देने में सक्षम है, बाकी शिक्षा संस्थानों ने इसे केवल धन कमाने का साधन मान रखा है.
- (7.)व्यावसायिक दृष्टिकोण रखना बुरा नहीं है यदि विद्यार्थियों के हित और कल्याण को सर्वोत्तम प्राथमिकता दी जाये.
- (8.)सरकारी स्कूलों की हालत तो यह है कि इसमें वे व्यक्ति ही शिक्षक हेतु होते हैं जिनका किसी ओर व्यवसाय में सलेक्शन नहीं हुआ हो, ऐसी स्थिति में ये शिक्षक वेतन के अलावा अपनी ड्यूटी को ठीक तरीके से नहीं निभाते हैं. अफसोस की बात तो यह है कि बहुत अच्छा वेतनमान मिलने के बाद भी अपने कर्त्तव्य का पालन ठीक तरीके से नहीं करते हैं. सातवाँ वेतन आयोग मिलने के बाद तो स्थिति यह हो गई है कि ये जो कुछ पुरुषार्थ करते थे उसको भी लकवा मार गया है.दूसरी तरफ बच्चों को शिक्षित करने की कोई जिम्मेदारी नहीं है क्योंकि सरकार यह नियम तो बनाया हुआ है ही कि नवीं कक्षा तक किसी बच्चे को अनुत्तीर्ण नहीं करना है यानी कोई जिम्मेदारी नहीं. बहुत कम ऐसे सरकारी शिक्षक है जो अपनी ड्यूटी ठीक प्रकार से निभाते हैं.
- (9.)माता-पिता कामकाज की व्यस्तता के चलते बच्चों पर ध्यान नहीं देते हैं तथा बच्चों के अंधकार मय भविष्य के लिए सरकार व शिक्षा संस्थानों को दोष देते हैं.
- (10.)सरकार राजनेताओं के भरोसे है और राजनेता इस कार्य में मशगूल रहते हैं कि किन हथकंडों से सत्ता में बने रहे उन्हीं कार्यों को प्राथमिकता देते हैं.
- (11.)शिक्षा संस्थान यह कहकर पल्ला झाड़ लेते हैं कि सालभर में कोर्स कराने से ही फुर्सत नहीं मिलती तो सर्वांगीण विकास के बारे में कैसे सोचा जा सकता है.
- (12.)बच्चों से अगर प्रश्न किया जाता है कि आप क्या कर रहे हैं या क्या करने का इरादा है तो उनका जवाब रहता है कि उनके लायक कोई काम नहीं मिल रहा है यानी वर्तमान में युवाओं का डिग्री हासिल करने के बाद उनके पुरुषार्थ को लकवा मार गया है. अब माता-पिता बच्चों को डिग्री दिलवाकर झूठी आशाएं पाली हुई है. सभी युवाओं को सरकारी नौकरी तो मिलने से रही. मात्र 10-15%युवाओं को नौकरी मिलती है.
- ऐसे में इस समस्या का समाधान तात्कालिक रूप से यही समझ में आता है कि बच्चों को पैदा माता-पिता ने किया तथा ज्यादा सम्पर्क में भी उन्हीं के रहते हैं अतः सबसे अधिक जिम्मेदारी माता-पिता की ही बनती है. माता-पिता का सर्वप्रथम कर्त्तव्य अपने बालकों को योग्य बनाना है. अतः बालकों को उत्तम संस्कार, श्रेष्ठ आचरण, मानसिक विकास तथा आध्यात्मिक उन्नति के गुणों का विकास करना. बच्चों के सरकारी नौकरी की झूठी सान्त्वना न देकर, यथार्थ को समझकर शुरू से ही किसी हुनर को सीखाना, जिससे डिग्री लेने के बाद बालक बेरोजगार न रहे।
- प्रत्येक टीपीएल सत्र शिक्षकों के साथ शुरू की रणनीतियों वे trialled था साझा ।
Camdenville पब्लिक स्कूल एक भविष्य है सिडनी इनर पश्चिम में प्राथमिक स्कूल केंद्रित है । २०१३ के बाद से, स्कूल परियोजना आधारित अधिगम (पीबीएल) और लचीला सीखने रिक्त स्थान सहित अभिनव शिक्षण और प्रथाओं की एक श्रृंखला का पता लगाने और लागू कर रहा है । दृष्टिकोण में यह परिवर्तन स्कूल आधारित मूल्यांकन है कि छात्रों को जो छात्र सीखने के परिणामों और व्यवहार पर असर था में वचनबद्धता और प्रेरणा की कमी की पहचान के बाहर उठी । प्रथाओं विकसित और एक तीन वर्ष की अवधि में कार्यांवित किया गया ।
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1.अध्ययन के संदर्भ और दायरे का अवलोकन (Overview of the context and scope of the study):
- स्कूल के शिक्षण और सीखने के लिए अभिनव दृष्टिकोण PBL के समावेश के माध्यम से स्पष्ट है, सीखने के सभी पहलुओं में प्रौद्योगिकी के एकीकरण, छात्र लचीला सीखने रिक्त स्थान के डिजाइन का नेतृत्व किया, सामाजिक मीडिया और अमीर और प्रामाणिक कनेक्शन का उपयोग व्यापक समुदाय के साथ ।
- यह सामाजिक और सांस्कृतिक ंयूटाउन, सेंट पीटर्स, Enmore और Marrickville के विभिंन स्थानीय उपनगरों में कार्य करता है । वहां लगभग २६० स्कूल में छात्रों के रूप में के रूप में अच्छी तरह से साइट पर एक पूर्वस्कूली रहे हैं । छात्र आबादी का चार फीसदी हिस्सा स्वदेशी की पहचान है और 27 फीसदी में अंग्रेजी के अलावा अन्य भाषा की पृष्ठभूमि है । स्कूल स्टाफ २०११ के बाद से महत्वपूर्ण रूप से बदल गया है, प्रारंभिक कैरियर शिक्षकों की संख्या में वृद्धि के साथ । २०१६ में ६३ फीसदी टीचिंग स्टाफ अपने पहले पांच साल के टीचिंग में अपने पहले पूरे साल के 11 टीचर्स में से तीन को पढ़ाने में लगे थे ।
- पीबीएल पर अनुसंधान के स्कूल की समीक्षा प्रमुख विशेषताएं है कि लेख, किताबें और शिक्षक संसाधनों, सहित की एक सीमा में स्पष्ट थे की पहचान की:
- जटिल कार्य है कि उन्हे समस्या को हल करने, डिजाइन, निर्णय लेने और जांच में संलग्न करने की आवश्यकता के साथ छात्रों को प्रदान करना;
- कार्य को प्रामाणिक ‘ वास्तविक-विश्व ‘ संदर्भों और दर्शकों से जोड़ते हुए, अक्सर परियोजनाएं यथार्थवादी उत्पादों की प्रस्तुति में विशेषज्ञों को culminate करती हैं या वास्तविक स्थितियों में उत्पादों को लागू कर रही हैं;
- शिक्षक सुविधा स्पष्ट दिशा के बजाय;स्पष्ट अधिगम लक्ष्य बारीकी से पाठ्यक्रम परिणामों से जुड़े।
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2.प्रामाणिक मूल्यांकन (Authentic assessment):
- २०१५ के अंत तक सभी शिक्षकों को PBL में व्यावसायिक अधिगम प्राप्त हुआ था । थॉमस (२०००) द्वारा पहचाने गए प्रमुख तत्वों को स्कूल भर में कक्षाओं में अलग करने के लिए लागू किया जा रहा था । २०१६ के कार्यकाल में स्कूल ने पीबीएल का रिव्यू किया । सबूत-अनुदेशात्मक दौर के माध्यम से इकट्ठे हुए, काम के नमूने, शिक्षक मूल्यांकन, कार्यक्रम के दस्तावेज और एक शिक्षक सर्वेक्षण-PBL के शिक्षक समझ का सुझाव दिया स्कूल भर में संगत नहीं था और सभी विश्वास की योजना बना रहा है और लागू करने अपनी संपूर्णता में दृष्टिकोण ।
- शिक्षकों के एक सर्वेक्षण में यह दर्शाया गया है कि ७० प्रतिशत को पीबीएल के माध्यम से अध्यापन में केवल कुछ विश्वास था । शिक्षकों की एक संख्या ने कहा कि वे इस प्रक्रिया के प्रबंधन में समर्थन करना चाहते है जब विभिंन समूहों के विभिंन गतिविधियों पर काम कर रहे हैं, प्रतिक्रिया प्रभावी ढंग से प्रदान करने और वर्ग समय के सबसे बनाने के लिए छात्रों को परियोजना के लक्ष्यों को प्राप्त करने और एक उच्च के काम का उत्पादन सक्षम गुणवत्ता.
- जवाब में, स्कूल नेतृत्व टीम एक पूरे स्कूल PBL परियोजना के साथ मिलकर में पेशेवर सीखने का एक समवर्ती कार्यक्रम 3, २०१६ के कार्यकाल में जगह लेने के लिए विकसित की है । प्रत्येक सप्ताह अध्यापक व्यावसायिक अधिगम (टीपीएल) सत्र ने पीबीएल के एक विशेष पहलू को संबोधित किया । क्षेत्रों की एक श्रृंखला के बारे में ब्लॉग, लेख और शोध पत्र पढ़ने में लगे शिक्षकों । TPL कार्यक्रम स्कूल नेतृत्व की टीम के अलावा भलाई के विषय के आसपास पूरे स्कूल के लिए एक आम PBL परियोजना के लिए अवसर की पहचान की ।
- प्रत्येक TPL सत्र के बाद एक पूरे स्कूल की योजना बना बैठक हुई । इस बैठक में शिक्षकों को अपने वर्ग के PBL की स्थिति साझा, कक्षाओं में छात्रों के बीच सहयोग के लिए अवसरों पर चर्चा की, पाठ्यक्रम परिणामों की पहचान की है कि अगले सप्ताह के सीखने के कार्यक्रमों के लिए उपयुक्त होगा और मंच में काम किया टीमों के परिणामों को संबोधित करने के लिए सबक योजना बनाने के लिए । उस सप्ताह के पेशेवर सीखने के लिए पीबीएल फोकस क्षेत्र पर स्पष्ट ध्यान दिया गया था और अगले सप्ताह के लिए कक्षाओं में परीक्षण के लिए रणनीतियों को विकसित किया गया था । इस प्रक्रिया में शिक्षकों को उनके अधिगम पर चर्चा करने और सहकर्मियों के सहयोग से व्यवहार में लाने के लिए एक संरचना प्रदान की गई ।
- प्रत्येक TPL सत्र शिक्षकों के लिए एक अवसर के साथ शुरू की रणनीतियों वे trialled किया था, छात्र सीखने के उदाहरण के साथ साझा करने के लिए, और दृष्टिकोण के प्रभाव का मूल्यांकन, दे और प्रतिक्रिया प्राप्त करने और भविष्य के शिक्षण और सीखने के लिए निर्धारित लक्ष्यों । टीपीएल सत्रों के बीच, स्कूल नेतृत्व की टीम ने शिक्षकों द्वारा पहचाने गए अगले विषय को संबोधित करने के लिए संसाधनों और नियोजित सत्रों को इकट्ठा किया ।
3.दृष्टिकोण का ओवरव्यू (Overview of the approach):
- अनुसंधान के प्रभावी शिक्षक व्यावसायिक विकास है कि छात्र परिणामों पर एक सकारात्मक प्रभाव का प्रदर्शन किया है पर उसके संश्लेषण में, Timperley (२००८) 10 प्रमुख सिद्धांतों की पहचान की, सहित: अवसरों के साथ शिक्षकों को प्रदान करने के लिए अपने ड्राइव पेशेवर विकास, शिक्षकों collaboratively काम करने के लिए सीखने और सबूत आधारित प्रथाओं को लागू करने के लिए, एक पेशेवर सीखने की संस्कृति है कि पेशेवर पूछताछ के लिए एक सुरक्षित और प्रामाणिक वातावरण प्रदान करता है की स्थापना और स्कूल के नेताओं को सुनिश्चित करने की अनुमति पेशेवर शिक्षण के विकास में सक्रिय भूमिका लें, और स्कूलों के भीतर गति बनाए रखें । हमारे दृष्टिकोण ने इन प्रमुख सिद्धांतों को संबोधित किया । सभी कर्मचारियों को हमारे TPL कार्यक्रम में सीखने के निर्देशन में शामिल थे और हम डेटा पूर्व की एक श्रृंखला का इस्तेमाल किया और TPL के दौरान प्रत्येक पेशेवर सीखने सत्र डिजाइन और ‘ के बीच ‘ कार्य है, जो हम निम्नलिखित सत्रों में चर्चा शुरुआत के रूप में इस्तेमाल किया सेट । यह पेशेवर सीखने की प्रक्रिया को सुनिश्चित शिक्षकों को जानने के लिए और उनके कक्षाओं में नए शैक्षणिक कौशल को लागू करने और सहकर्मियों के साथ इन प्रथाओं का मूल्यांकन और प्रतिबिंबित करने के अवसर प्रदान किए गए ।
- ऑस्ट्रेलियाई शिक्षण और स्कूल के नेतृत्व के लिए संस्थान (AITSL) स्कूल में सुधार के प्रमुख पहलुओं के आसपास अनुसंधान की समीक्षा की एक संख्या का उत्पादन किया गया है, पेशेवर सीखने सहित । सहयोग के रूप में एक साझा प्रतिबद्धता और छात्र परिणामों के प्रति जिंमेदारी विकसित करने के लिए महत्वपूर्ण के रूप में प्रकाश डाला है और शिक्षण पद्धतियों और अध्यापन (AITSL, 2013a) के चल रहे सुधार के लिए योगदान देता है ।
- सहयोग के केंद्र में था पेशेवर सीखने के लिए स्कूल के दृष्टिकोण के रूप में शिक्षकों को इकट्ठा करने और सबूत के मूल्यांकन में लगे हुए थे, विचारों को साझा करने, प्रतिक्रिया और योजना शिक्षण और सीखने के कार्यक्रमों के साथ एक दूसरे को उपलब्ध कराने में भर परियोजना । यह सहयोग संभव था, कम से कम भाग में, सीखने की संस्कृति है कि स्कूल में स्थापित किया गया था के कारण । एक स्कूल में एक प्रभावी शिक्षण संस्कृति सहित प्रमुख विशेषताओं की एक संख्या है, सहयोग में उलझाने शिक्षकों, निर्णय लेने और सीखने की गतिविधियों को सूचित करने के लिए डेटा का उपयोग कर, वर्तमान अनुसंधान पर आधारित है कि पेशेवर सीखने का आयोजन और शुरू से ही स्टाफ और छात्र परिणामों पर पेशेवर सीखने के प्रभाव की पहचान (AITSL, 2013b). इन सुविधाओं के सभी अच्छी तरह से Camdenville में स्थापित कर रहे है और शिक्षकों की गुणवत्ता, उद्देश्य और पेशेवर सीखने के प्रभाव के लिए उम्मीदों को विकसित करने के लिए सक्षम है । यह स्कूल नेतृत्व और चल रहे पेशेवर सीखने के लिए जगह में डाल प्रक्रियाओं में विश्वास के स्तर को उत्पंन करता है ।
- अनुदेशात्मक दौर, के रूप में शहर, Elmore, Fiarman, और Teitel (२०११) द्वारा परिभाषित, शिक्षकों के लिए एक अनुशासित तरीका है एक साथ काम करने के लिए शिक्षा में सुधार और एक अभ्यास है कि सुधार के तीन आम तत्वों को जोड़ती है: कक्षा अवलोकन, एक सुधार रणनीति, और शिक्षकों के एक नेटवर्क । अनुदेशात्मक दौर Camdenville में एक एंबेडेड अभ्यास है, के लिए स्कूल परिवर्तन ड्राइव करते थे । इस उदाहरण में अनुदेशात्मक दौर शिक्षकों के लिए एक अवसर प्रदान करने के लिए सबूत सभा द्वारा शोधकर्ताओं के रूप में कार्य, पैटर्न की पहचान करने और मूल्यांकन क्या यह स्कूल में छात्रों के लिए और अपने स्वयं के अभ्यास का मतलब । इस दौर की प्रक्रिया में यह सुनिश्चित किया गया कि पीबीएल पद्धतियों और अनुवर्ती टीपीएल कार्यक्रम की शिक्षक समझ में सुधार करने के तरीकों की पहचान की गई ‘ अभ्यास की समस्या ‘ को प्रासंगिक और सीधे तौर पर महत्वपूर्ण छात्र परिणामों से जोड़ा गया है । साक्ष्य एकत्र करने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी शिक्षक स्पष्ट लक्ष्य स्थापित करने में शामिल थे और स्कूल भर में पीबीएल की कार्यप्रणाली में सुधार लाने के लिए कार्रवाई की योजना बनाई गई थी ।
4.दृष्टिकोण के परिणाम (Outcomes of the approach):
- पोस्ट हस्तक्षेप सर्वेक्षण और साक्षात्कार PBL के पहलुओं की एक किस्म में शिक्षक विश्वास में काफी परिवर्तन और प्रोग्रामिंग और स्कूल भर में अभ्यास में बहुत अधिक निरंतरता से पता चला । पूर्व और बाद शिक्षक सर्वेक्षण स्पष्ट रूप से इन परिणामों को प्रदर्शित करता है । हस्तक्षेप के बाद सर्वेक्षण में १०० प्रतिशत शिक्षकों ने बताया कि वे पूर्व हस्तक्षेप शिक्षक सर्वेक्षण में 30 प्रतिशत से ऊपर पीबीएल दृष्टिकोण का उपयोग कर आत्मविश्वास महसूस करते हैं । पीबीएल के विशिष्ट पहलुओं को देखते हुए ८३ प्रतिशत शिक्षकों ने सूचित किया कि वे छात्रों को आवाज और नियंत्रण के लिए अवसर सुनिश्चित करते हैं-३३ प्रतिशत की वृद्धि । कुल मिलाकर, शिक्षकों ने जवाब दिया कि वे अधिक आरामदायक महसूस छात्रों PBL के पाठ्यक्रम निर्देशित करने के लिए और विशेषज्ञों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है और प्रतिक्रिया के लिए एक प्रामाणिक दर्शकों के साथ अपने काम को साझा करने के लिए और अधिक अवसर है । सभी शिक्षकों को अपने उत्पादों या प्रस्तुति रणनीति (७० प्रतिशत से ऊपर) का चयन करने के लिए छात्रों को सहज महसूस किया, और ८३ प्रतिशत ने कहा कि वे PBL (20 प्रतिशत से ऊपर) की प्रक्रिया का समर्थन करने में आश्वस्त थे.ओपन एंडेड सवालों का जवाब देते हुए शिक्षकों ने कहा कि वे पीबीएल के लिए योजना बनाने, मूल्यांकन प्रक्रियाओं का उपयोग करने, पीबीएल प्रक्रिया के प्रबंधन में छात्रों का समर्थन करने और अन्य पाठों में पढ़ाए गए कंटेंट को पीबीएल उत्पाद और प्रक्रिया से जोड़ने में अधिक आत्मविश्वास महसूस करते हैं ।
- बाद में अनुदेशात्मक दौर कक्षा अभ्यास में सकारात्मक परिवर्तन की पहचान की । छात्र उत्पादों को स्कूल भर में लगातार उच्च गुणवत्ता के थे और वहां आम विषय और शिक्षकों की साझा समझ के कारण कक्षाओं में अधिक से अधिक सहयोग था । जब सीखने के वातावरण और कार्य जिसमें छात्रों को लगे थे के विभिंन पहलुओं के लिया तस्वीरें मूल्यांकन, शिक्षकों के रूप में महत्वपूर्ण परिवर्तन की एक संख्या की पहचान की, जैसे: छात्रों के उत्पादों की एक बड़ी रेंज पर काम कर रहे, के एक बड़े स्तर छात्र आत्म दिशा और विभिंन वर्गों और वर्ष समूहों में सहयोग में वृद्धि हुई है । वहां भी वृद्धि की भिंनता है और छात्रों के लिए मचान रणनीतियों की एक बड़ी विविधता के रूप में वे विभिंन कार्यों के माध्यम से काम का उपयोग करने की गतिविधियों को वितरित शिक्षकों के सबूत था ।
- छात्र काम के नमूने के साथ शिक्षक कार्यक्रमों की एक चयन सभा की योजना बना प्रक्रिया में अधिक से अधिक विस्तार के सबूत प्रदान की है । शिक्षक कार्यक्रमों का प्रदर्शन: PBL के प्रत्येक भाग के लिए बहुत स्पष्ट कदम, उचित शिक्षण उद्देश्यों, विस्तृत सफलता के मापदंड, भिन्नता का एक बड़ा स्तर, विशिष्ट रणनीतियों के लिए छात्र प्रतिबिंब का समर्थन है, और विभिन्न के लिए योजना बना संभावनाओं. शिक्षक साक्षात्कार इस सबूत प्रबलित ।
- 4 पीबीएल के बाद के कार्यकाल की आयोजना प्रक्रिया ने दृष्टिकोण के सतत् सकारात्मक प्रभाव पर प्रकाश डाला । शिक्षकों PBL के विभिंन पहलुओं के बारे में अधिक जानकारी और एक प्रामाणिक PBL परियोजना विकसित करने के लिए कैसे की एक गहरी समझ प्रदर्शित करने के लिए जारी रखा । वे इस तरह के प्रवेश घटना, चल रही प्रतिक्रिया, मूल्यांकन, छात्र की आवाज और सहयोग की अनुमति देने के अवसरों के रूप में अधिक विस्तार में विभिंन सुविधाओं की योजना बनाई । २०१७ अवधि में स्कूल नेतृत्व टीम में महत्वपूर्ण परिवर्तन थे, लेकिन शिक्षकों PBL की प्रमुख प्रक्रियाओं को सुनिश्चित किया अभी भी जगह ले ली । शिक्षकों ने योजना प्रक्रिया को पूरा किया, एक दूसरे को उनके ड्राफ्ट पीबीएल प्लान्स पर फीडबैक प्रदान किया, और यह सुनिश्चित किया कि PBL TPL में स्थापित मानकों से मिले ।
5.हमारे प्रतिबिंब (Our reflections):
- इस तरह के सबक टिप्पणियों, कोचिंग रिकॉर्ड, शिक्षक प्रतिबिंब, शिक्षक कार्यक्रम, छात्र प्रतिबिंब और उत्पादों, पेशेवर सीखने को लागू करने से पहले के रूप में स्कूल की एक श्रृंखला के आधार पर सबूत एकत्र करने के लिए सीखने की योजना नेतृत्व टीम सक्षम कि शिक्षकों की जरूरतों को पूरा करने और स्कूल में प्रभाव अभ्यास होगा । हालांकि इस सबूत एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु और सिंहावलोकन दिया, यह भी प्रतिक्रिया और मुद्दों है कि हर हफ्ते उठी प्रतिक्रिया के लिए महत्वपूर्ण था । इसने यह सुनिश्चित किया कि पूरे स्टाफ द्वारा पहचानी गई बदलती और विविध आवश्यकताएं पूरी की गर्इं और शिक्षक वास्तविक समय में सीखी गई बातों को प्रमाणिक रूप से क्रियान्वित कर सके ।
- प्रतिबिंब, मूल्यांकन और लक्ष्य की स्थापना के लिए अवसर थे जो इस परियोजना को खदेड़ दिया और शिक्षकों को सीखने की प्रक्रिया का स्वामित्व लेने के लिए सशक्त । यह आगे विश्वास और सहयोग की संस्कृति है कि स्कूल में मौजूद हस्तक्षेप से पहले से बढ़ाया गया था । विश्वास के एक उच्च स्तर और सहयोग के मूल्य में विश्वास के बिना हम इस तरह की परियोजना महसूस बहुत प्रभावी ढंग से चलाने के लिए मुश्किल होगा और होने की संभावना स्कूल भर में एक कम प्रभाव पड़ेगा ।
- यह मूल रूप से अभ्यास पुस्तक के व्यावसायिक अभ्यास संमेलन के मामले के अध्ययन में २०१७ उत्कृष्टता में प्रकाशित एक मामले के अध्ययन का एक संपादित संस्करण है ।
6.संदर्भ और आगे पढ़ने (References and further reading):
- एक स्कूल नेता के रूप में: क्या अपने शिक्षकों की वर्तमान पेशेवर सीखने की जरूरत है? आपको कैसे मालूम? आप यह कैसे सुनिश्चित करते हैं कि प्रोफेशनल लर्निंग प्रोग्राम इन ज़रूरतों को पूरा करें? आप को प्रोत्साहित करते है और कर्मचारियों से प्रतिक्रिया के लिए अवसर प्रदान करते हैं?
- उपर्युक्त आर्टिकल में गणित में प्रामाणिक शिक्षक व्यावसायिक अधिगम (Authentic teacher professional learning in Mathematics) के बारे में बताया गया है।
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