Menu

5 Techniques of Remote Working

Contents hide

1.रिमोट वर्क करने की 5 तकनीक (5 Techniques of Remote Working),अभ्यर्थियों के लिए रिमोट वर्क करने की 5 तकनीक (5 Techniques of Remote Work for Candidate):

  • रिमोट वर्क करने की 5 तकनीक (5 Techniques of Remote Working) में रिमोट वर्क का कल्चर कोरोना संक्रमण के दौर में शुरू हुआ था।हालांकि कोरोना संक्रमण का समय तो गुजर चुका है परंतु रिमोट वर्क करने की प्रक्रिया अभी कायम है।हालांकि रिमोट वर्क करने की प्रक्रिया काफी कुछ कम हो चुकी है परंतु थोड़े-बहुत रूप में यह अभी कायम है।
    आईए जानते हैं कि रिमोट वर्क से क्या तात्पर्य है,रिमोट वर्क कौन और कहां से कर सकते हैं,इसके फायदे और नुकसान क्या हैं तथा क्या सावधानी बरते?
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें।जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं।इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article:5 Best Techniques to Lead Efficiently

2.रिमोट वर्क क्या है? (What is Remote Work?):

  • कोरोना संक्रमण से बचने के लिए सभी छोटी व बड़ी कंपनियों में कर्मचारियों/अधिकारियों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई थी इसलिए कार्यालय का कार्य प्रभावित हो रहा था।अतः रिमोट वर्क करने की प्रक्रिया चालू हुई यानी आप घर पर हैं या अन्य कहीं अथवा सुरक्षित जगह से ऑनलाइन ऑफिस के कार्य को निपटा सकते हैं।कोविड-19 के संक्रमण से बचने के लिए कर्मचारियों/अधिकारियों तथा अन्य लोगों के लिए रिमोट वर्क करना मजबूरी थी ताकि लोग,कर्मचारी,अधिकारी आदि सुरक्षित रहें और ऑफिस का कार्य प्रभावित न हों।यही कारण था कि कोविड-19 के संक्रमण के समय से लेकर अब तक नौकरी करने के तरीकों में बदलाव आया है।उस समय तथा अब भी कई कंपनियां रिमोट वर्क पर रिक्तियां निकाल रही थीं और निकाल रही हैं।
  • इसी के कारण कई लोग अब रिमोट वर्क करने को पसंद करने लगे हैं इसलिए वे ऐसी कंपनियों की तलाश में रहते हैं जो रिमोट वर्क पर रिक्तियाँ निकालती हैं ताकि उनको नौकरी करने के नए तरीकों का पता लग सके या यह समझ लीजिए कि वे नौकरी करने के नए तरीकों को पसंद करने लगे हैं।परंतु ध्यान रखना चाहिए कि रिमोट वर्क फ्रीलांसिंग और वर्क फ्रॉम होम नहीं है बल्कि रिमोट वर्क का मतलब है जो कार्य आप कार्यालय में करते हैं,वही कार्य घर से या किसी सुरक्षित जगह से किया जाता है।
  • ऐसे में यदि आप फ्रेशर्स है या कंपनी में कुछ वर्ष काम कर चुके हैं तथा रिमोट वर्क से प्रभावित हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखेंगे तो रिमोट वर्क करने में ज्यादा सहूलियत महसूस करेंगे।दरअसल किसी भी जाॅब को करने के अपने फायदे और नुकसान हैं।ऐसा कोई भी जॉब नहीं है जिसके फायदे ही फायदे हों और नुकसान एक भी ना हो।परंतु फायदों और नुकसान के बारे में जानने से दो लाभ होते हैं।एक तो फायदे अधिक हों और नुकसान कम हों तो उन तरीकों को आप अपना सकते हैं।दूसरा फायदा यह है कि नुकसान के बारे में जानकारी होने पर उसका बचाव का रास्ता पहले से ही ढूंढ सकते हैं और उस नुकसान से बचा जा सकता है या अधिक से अधिक नुकसान को घटाया जा सकता है या कम किया जा सकता है।बहुत अभ्यर्थी इन चीजों पर गौर नहीं करते हैं और जब नुकसान उठाते हैं तो पछताते हैं कि काश इस जाॅब को नहीं किया होता या इसका पहले से पता होता।

3.अपनी आवश्यकताओं को समझें (Understand your requirement):

  • रिमोट वर्क पर बड़ी कंपनियां बहुत कम रिक्तियां निकालती हैं।जैसे लिंकडइन (Linkedin) पर जॉब सर्च करेंगे तो 61000 जाॅब मिल जाएंगे,पहले कहीं काम कर चुके हैं तो 5000 रिमोट वर्क पर जॉब उपलब्ध होंगे और यदि फ्रेशर्स हैं तो लगभग 1000 रिमोट वर्क जाॅब ही मिलेंगे।इसी प्रकार पर Indeed पर सर्च करेंगे तो यह आंकड़ा 63000,3000 तथा 64 और नौकरी डॉट कॉम पर 80000,3000 तथा 150 के लगभग ही मिलेगा।यानी रिमोट जाॅब का क्रेज कम हैं और कंपनियाँ रिमोट वर्क पर कर्मचारियों को रखने में ज्यादा दिलचस्पी नहीं दिखाती हैं।अब अनुमान लगा लीजिए की रिमोट वर्क पर चयन होने के लिए कितना कंपिटीशन होगा और उसमें चयन होने के बहुत कम चांसेज है।
  • ज्यादातर होता क्या है कि ऑनलाइन रिमोट वर्क सर्च करने वाले अभ्यर्थी अपने विषेज्ञता से संबंधित हर कहीं आवेदन कर देते हैं,जहाँ रिक्तियां निकलती है वहीं आवेदन कर देते हैं अपनी योग्यता,जरूरतों के बारे में विचार नहीं करते हैं।
    अतः कहीं भी आवेदन करने से पहले अपनी जरूरत को समझें अर्थात् आपको रिमोट वर्क की बहुत ज्यादा जरूरत है,मध्यम या कम आवश्यकता है इस पर गौर करें।यदि आपको मध्यम या कम रिमोट वर्क की जरूरत है तो हर कहीं आवेदन न करें।
  • प्रतिष्ठित,अच्छी कंपनियों में ही,वो भी बहुत से ऑप्शन में से दो-तीन जगह अप्लाई करें और वहां चयन की प्रक्रिया से गुजरने के बाद इंतजार करें।यदि वहां नहीं होता है तभी अन्य कंपनियों में आवेदन करने के बारे में सोचें।कंपनी की वेबसाइट और ऑनलाइन सर्च करके तुलनात्मक अध्ययन करें और जो अच्छी सुविधाएँ देती है,अच्छी कंपनी है वहीं अप्लाई करें।
  • जो आपकी शर्तों से मेल खाती हैं,जो आपकी जरूरतों को पूरी करती हैं उन्हीं कंपनियों में अप्लाई करें।किसी भी वेबसाइट का चयन करने से पहले उसकी वेबसाइट देखें।उसकी रेटिंग क्या है और कितने लोग उसमें काम करते हैं इन सब बातों का पता लगाएं।वहाँ कार्यरत कर्मचारियों में से कुछ कर्मचारियों के प्रोफेशनल सोशल नेटवर्किंग साइट भी मिल सकते हैं उनसे जुड़कर कंपनी के बारे में,कंपनी के काम लिए जाने के तरीके के बारे में,समय से वेतन मिलता है या नहीं और अन्य जरूरी जानकारियां हासिल कर सकते हैं।इससे आपको कोई भी निर्णय लेने में सहायता मिलेगी।
  • दरअसल दूरस्थ कार्य (जिसे घर से काम या दूरसंचार के रूप में भी जाना जाता है) एक प्रकार की लचीली कार्य व्यवस्था है जो किसी कर्मचारी को कॉर्पोरेट कार्यालयों के बाहर दूरस्थ स्थान से काम करने की अनुमति देता है।
  • दूरस्थ कार्य लचीलापन और स्वायत्तता प्रदान करता है जो काम को अधिक सुखद और प्रभावी बना सकता है।यह कर्मचारियों को उनकी जरूरतों के हिसाब से अपने जॉब वातावरण को तैयार करने की अनुमति देता है,जिससे संतुष्टि और उत्पादकता बढ़ती है।इन सब फायदों को देखते हुए बहुत से अभ्यर्थी उसके नकारात्मक पक्ष को तथा अपनी जरूरतों की अनदेखी करते हैं।घर से काम करना सुविधाजनक होने को लेकर वे किसी भी कंपनी या ढेरों कंपनी में अप्लाई कर देते हैं और फिर उसका खामियाजा उठाते हैं,कई बार तो यह बहुत घातक सिद्ध होता है।

4.विश्वसनीय वेबसाइट पर ही सर्च करें (Search only on trusted websites):

  • रिमोट वर्क करने के बारे में ढेरों इंटरनेट पर वेबसाइट मौजूद हैं।पर रिमोट जाॅब के लिए उन्हीं वेबसाइट्स का चयन करें जो विश्वसनीय है।सोशल मीडिया पर जॉब के लिए बने पेज या ग्रुप पर साझा की गई वैकेंसी पर आँख मूँदकर विश्वास न करें,पहले उसके बारे में पूरी तहकीकात करें,उसकी सत्यता की जांच करें।
  • आमतौर पर बड़ी कंपनियां,प्रतिष्ठित और बहुराष्ट्रीय कंपनियां रिमोट वर्क पर या तो रखती ही नहीं है या बहुत कम कर्मचारियों को रखती हैं।
  • ज्यादातर स्टार्टअप शुरू करने वाले ही रिमोट वर्क पर अभ्यर्थियों को रखना पसंद करते हैं।इसका तात्पर्य यह नहीं की स्टार्टअप अच्छे या प्रतिष्ठित नहीं होते हैं।कुछ स्टार्टअप बहुत प्रतिष्ठित होते हैं और जिनाइन कार्य करते हैं,किसी के साथ फ्रॉड नहीं करते हैं।परंतु इस प्रकार के स्टार्टअप को बहुत से स्टार्टअप में चयन करना भी तो बहुत मुश्किल होता है।यदि हो सके तो किसी अनुभवी उद्यमी तथा आपके जानकार व्यक्ति से सुझाव अवश्य लें।
  • रिमोट वर्क पर कार्य करने वाले व्यक्ति को ऑफिस में काम करने वाली कर्मचारियों से कम वेतन ही दिया जाता है।दूसरा इसका नकारात्मक पक्ष यह है कि किसी भी कंपनी या स्टार्टअप द्वारा छँटनी करनी होती है तो वे सबसे पहले रिमोट वर्क करने वाले कर्मचारियों/अधिकारियों की छँटनी करते हैं,भले ही आप में कितनी खूबियां और गुण हों।
  • रिमोट वर्क के लिए स्नातक की डिग्री तो होनी चाहिए।अक्सर कंपनियां 10वीं,12वीं उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को रिमोट वर्क पर रखने के लिए तैयार ही नहीं होती हैं।
  • रिमोट वर्क करने के लिए आपके पास खुद का मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर होना चाहिए।अमूमन एक रिमोट वर्क करने वाले का वेतन लगभग 15000 से 20000 के लगभग होता है।इसमें कमी-अधिकता हो सकती है।यह निर्भर करता है कि कंपनी को रिमोट वर्क की कितनी जरूरत है और आप में कितनी क्वालिटी है।आप कंपनी के लिए कितनी अच्छी सर्विस दे सकते हैं।
  • कस्टमर को कितने संतुष्ट कर सकते हैं।उसकी समस्याओं को कितनी शिद्दत से हल कर सकते हैं।कस्टूमर तथा ऑफिस द्वारा आपको की गई मेल,फोन या बातचीत को किस खूबी से हैन्डिल कर सकते हैं।
  • तात्पर्य यह है कि जैसे कंपनी एक अच्छे,कंपनी के हित चाहने वाले व अच्छी सर्विस वाले अभ्यर्थी की खोज में रहती है तो आपको भी ऐरी-गैरी,फ्रॉड कंपनी में आवेदन नहीं करना चाहिए।
  • कंपनी या स्टार्टअप की ऑफलाइन या ऑनलाइन दोनों तरीकों से पूरी जांच पड़ताल करके ही यह निर्णय लेना चाहिए कि आप किसी कंपनी के लिए रिमोट वर्क कर सकते हैं या नहीं।जल्दबाजी में उठाया गया कोई भी कदम आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।अपने से वरिष्ठ जनों,कंपनी के बारे में जानने वाले,कंपनी में काम करने वाले आपके परिचित कर्मचारी/अधिकारी से पूरी पड़ताल करके ही रिमोट वर्क करने की सोचें।

5.काम करने के समय का निर्धारण करें (Determine working hours):

  • रिमोट जॉब में काम करने का समय भी निश्चित करना चाहिए और घर से रिमोट जॉब करने का यह अर्थ नहीं है कि आप सातों दिन और 24 घंटे काम करें।लेकिन यह तभी हो सकता है जब आप आवेदन करते समय ही इस बात को सुनिश्चित कर लें।कहीं ऐसा तो नहीं है कि 7 घंटे काम करने के बजाय आपको 10 घंटे या अधिक समय तक काम करना पड़ रहा है।आपको कोई अवकाश नहीं मिल रहा है।पारिवारिक दायित्व होने के कारण हमें घर-परिवार के अनेक कामों को करना पड़ता है,अतः अवकाश भी आवश्यक है और ऑफिस की तरह काम का समय निर्धारित करना भी आवश्यक है।हफ्ते में जिस तरह कंपनी में अवकाश मिलता है,उस तरह अवकाश मिलेगा या नहीं और वर्ष,महीने में कितने अवकाश मिलेंगे।क्या काम करने के बाद भी,काम का निर्धारित समय समाप्त होने के बाद भी ऑनलाइन रहना अनिवार्य होगा इस पर भी उनसे बात करें या पूरा विवरण पढ़े।
  • दरअसल उपर्युक्त बातों का ध्यान रखने के अलावा कुछ और बातों का भी ध्यान रखें।रिमोट वर्क करना आपको रास आ रहा है तो इसका मतलब यह नहीं होता कि कम्पनी या स्टार्टअप की सभी मांगों और शर्तों को स्वीकार कर लिया जाए।इसमें फ्रैशर्स कैंडिडेट धोखा खा जाते हैं क्योंकि उनको काम का अनुभव नहीं होता है और ना आफिस कल्चर का पता होता है।इसलिए कंपनी जो भी शर्तें रखती है,उसे वे स्वीकार कर लेते हैं परंतु जब आजादी पर अंकुश लगता है तो उन्हें बाद में समझ में आता है कि कितनी बड़ी गलती कर ली है।
  • हमारी राय में फ्रेशर्स को रिमोट वर्क नहीं करना चाहिए या मजबूरी हो तभी रिमोट वर्क करना चाहिए अन्यथा फ्रेशर्स को पहले दो-तीन वर्ष कंपनी में काम करके अनुभव हासिल करना चाहिए और उसके बाद ही रिमोट वर्क के बारे में सोचना चाहिए।इसमें वे कंपनी के कल्चर,कंपनी की शर्तों और अपने जॉब की बारीकियों को समझ सकेंगे।
  • रिमोट वर्क की एक नेगेटिव बात यह भी है कि ऑफिस कर्मचारियों को प्रमोशन में प्राथमिकता देते हैं।आपके प्रमोशन (रिमोट वर्क) के चांसेज बहुत कम होते हैं और नौकरी का स्थायित्व भी कम होता है क्योंकि आपको कंपनी या जाॅब से कभी भी हटाया जा सकता है या छँटनी की जा सकती है।रिमोट जॉब करने का सबसे बड़ा फायदा यही है कि आप घर बैठकर काम कर सकते हैं।घर के काम भी निपटा सकते हैं या अन्य कहीं सहूलियत वाली जगह बैठकर आप जॉब कर सकते हैं।रिमोट वर्क के साथ-साथ आप घर पर पार्ट टाइम काम भी कर सकते हैं और अपनी आमदनी को बढ़ा सकते हैं।इन्हीं सब बातों को मध्य नजर रखते हुए आपको रिमोट वर्क करना चाहिए।
  • उपर्युक्त आर्टिकल में रिमोट वर्क करने की 5 तकनीक (5 Techniques of Remote Working),अभ्यर्थियों के लिए रिमोट वर्क करने की 5 तकनीक (5 Techniques of Remote Work for Candidate) के बारे में बताया गया है।

Also Read This Article:5 Top Strategies for Succeed in Job

6.गणित शिक्षक द्वारा छात्रों को घुमाना (हास्य-व्यंग्य) (Maths Teacher Taking Students on Walks) (Humour-Satire):

  • एक गणित शिक्षक अपने छात्रों को साथ लेकर घूमने निकले।छात्र स्कूल ड्रेस में नहीं थे।शिक्षक ने छात्रों को हिदायत देते हुए कहा कि चुपचाप रहेंगे,कोई कुछ नहीं बोलेगा,सबको मेरे पीछे-पीछे चलना है।यह शहर है समझे,यह गांव नहीं है।अभी थोड़ी दूर चले थे कि एक पुलिस का सिपाही आया और शिक्षक को पकड़ कर ले जाने लगा।
  • शिक्षक:लेकिन मेरा कसूर क्या है?
  • सिपाही:कसूर तो थाने चलकर पता चलेगा।तुमने कुछ तो किया होगा तभी तुम्हें इतनी भीड़ घेर कर चल रही है।

7.रिमोट वर्क करने की 5 तकनीक (Frequently Asked Questions Related to 5 Techniques of Remote Working),अभ्यर्थियों के लिए रिमोट वर्क करने की 5 तकनीक (5 Techniques of Remote Work for Candidate) से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

प्रश्न:1.रिमोट और WHF में क्या अंतर है? (What is the difference between Remote and WHF?):

उत्तर:घर से काम करना एक अन्य प्रकार का रिमोट वर्क है,लेकिन यह उन कर्मचारियों के लिए एक विकल्प है जो आमतौर पर ऑफिस के माहौल में काम करते हैं।काम करने का यह तरीका रिमोट वर्क की तुलना में ज्यादा लचीलापन दे सकता है।उदाहरण के लिए कंपनियों की ऐसी नीति हो सकती है जो कर्मचारी को सप्ताह के कुछ दिन घर से काम करने की अनुमति देती है।

प्रश्न:2.क्या रिमोट जाॅब सुरक्षित है? (Is Remote Job safe?):

उत्तर:यह एक ऐसी जरूरत है जिसे रिमोट जाॅब स्केमर्स निशाना बनाते हैं।उम्मीदवार अक्सर नौकरी की तलाश के दौरान विभिन्न ऑनलाइन जॉब पोर्टल पर अपना व्यक्तिगत विवरण जैसे मोबाइल नंबर,ईमेल पता,शैक्षणिक योग्यता आदि अपलोड करते हैं।दुर्भाग्यपूर्ण पक्ष आसानी से ऐसे ही व्यक्तिगत विवरणों को जान सकते हैं और उसका दुरुपयोग करके नकली नौकरियां बना सकते हैं।

प्रश्न:3.क्या रिमोट नौकरी अच्छी है? (Are remote jobs good?):

उत्तर:दूरस्थ और लचीले कार्यक्रम में केवल कर्मचारियों को नौकरी से संतुष्टि,बेहतर स्वास्थ्य,कार्य जीवन में बेहतर तालमेल और कम तनाव प्रदान करते हैं बल्कि वे उच्च उत्पादकता,कम टर्नओवर और कम अनुपस्थिति के माध्यम से नियोक्ता को भी लाभान्वित करते हैं।

  • उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा रिमोट वर्क करने की 5 तकनीक (5 Techniques of Remote Working),अभ्यर्थियों के लिए रिमोट वर्क करने की 5 तकनीक (5 Techniques of Remote Work for Candidate) के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Instagram click here
4. Linkedin click here
5. Facebook Page click here
6. Twitter click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *