Menu

Overseas Education Loan 2024

Contents hide

1.ओवरसीज एजुकेशन लोन 2024 (Overseas Education Loan 2024),भारतीय छात्र-छात्राओं के लिए ओवरसीज एजुकेशन लोन 2024 (Overseas Education Loan for Indian Students 2024):

  • ओवरसीज एजुकेशन लोन 2024 (Overseas Education Loan 2024) कैसे ले सकते हैं अर्थात्
    भारतीय छात्र-छात्राओं को विदेश में शिक्षा के लिए लोन किस प्रकार मिल सकता है उन्हें एजुकेशन लोन लेना चाहिए अथवा नहीं आदि के बारे में इस आर्टिकल में बताया गया है।
  • वस्तुतः कई छात्र-छात्राएं,बैंकों में खानापूर्ति की जाती है और जो डॉक्यूमेंट मांगे जाते हैं,उनके डर से बैंकों से लोन लेने की बजाय सेल्फ फाइनेंस करके विदेश में शिक्षा अर्जित करने जाते हैं।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें।जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं।इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article:How to Take Domestic Education Loan 2024?

2.विदेश में शिक्षा के लिए एजुकेशन लोन कैसे ले सकते हैं? (How to avail Education Loan for Education Abroad?):

  • वस्तुतः विदेश में जाने वाले छात्र-छात्राएं विदेश में शिक्षा अर्जित करने के लिए पांच प्रकार के माध्यम चुन सकता है।स्कॉलरशिप,सरकारी बैंक,प्राइवेट बैंक और नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कॉरपोरेशन तथा सेल्फ फाइनेंसिंग के जरिए अपनी शिक्षा अर्जित कर सकता है।
  • जिन छात्र-छात्राओं को स्कॉलरशिप स्वीकृत हो गई है तो सबसे बढ़िया तरीका है कि छात्रा-छात्राओं को बैंक का पैसा लौटाना नहीं पड़ता इस चिंता में दुबले नहीं होते हैं।परंतु इसका दूसरा पक्ष भी है कि जो स्कॉलरशिप के जरिए पढ़ता है उसको अपनी जिम्मेदारियां का एहसास नहीं होता है।जब छात्र-छात्रा पर लोन चुकाने का दबाव रहता है तो उसे लोन चुकाने के लिए अपने आप को एक्टिव रखना पड़ता है।अपनी प्रतिभा में निखार लाकर जल्दी से जल्दी कोई अच्छा जॉब ढूंढना पड़ता है।
  • दूसरा और तीसरा माध्यम सरकारी बैंक और प्राइवेट बैंक के जरिए लोन लेकर विदेश में शिक्षा अर्जित करने का सपना पूरा किया जा सकता है।
  • चौथा तरीका कुछ नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कॉरपोरेशन होते हैं जो छात्र-छात्राओं को लोन की सुविधा उपलब्ध कराते हैं।
  • पांचवा तरीका है कि कुछ छात्र-छात्राएं अपने पिता की साख पर कुछ व्यवसायियों से ब्याज पर रकम उधार लेकर अपनी शिक्षा अर्जित करने का सपना पूरा करते हैं।चौथा और पांचवा तरीका महंगा पड़ता है तथा ब्याज की दरें बहुत ऊंची होती है 36 प्रतिशत वार्षिक से 60% वार्षिक ब्याज दर पर पैसा उधार लिया जाता है।जबकि बैंक से 8 से 13% के बीच ब्याज दर पर एजुकेशन लोन मिल जाता है।यह अवश्य है कि बैंक में ब्याज चक्रवृद्धि ब्याज की दर से वसूल किया जाता है जबकि व्यवसायियों और फाइनेंशियल कॉरपोरेशन द्वारा साधारण ब्याज की दर से ब्याज वसूला जाता है।
  • फिर भी साधारण ब्याज दर पर उच्च दर होने के कारण बैंक से बहुत ज्यादा भारी (लोन) पड़ता है।अतः हमारी समझ में चौथा और पाँचवा तरीका बैंक से ब्याज न मिलने पर ही चुनना चाहिए।
  • छठवाँ तरीका है कि आप विदेश में शिक्षा अर्जित करते समय पार्ट टाइम काम करें जैसे ट्यूशन करना,लेख लिखना आदि और अपनी कॉलेज या विश्वविद्यालय की फीस तथा खाने-पीने व यातायात का खर्चा अर्न (Earn) करें।छठवाँ तरीका तभी अपना सकते हैं जबकि आप शुरू से ही कोई स्किल सीख रहे हो।अध्ययन करने के साथ पार्ट टाइम काम करने में संघर्ष तो बहुत करना पड़ता है क्योंकि एक तरफ अच्छे तरीके से पढ़ाई करने का दबाव रहता है तथा दूसरी तरफ पार्ट टाइम पर काम करके अर्निंग करने का दबाव रहता है क्योंकि समय पर कॉलेज,विश्वविद्यालय की फीस चुकाने तथा खाने-पीने की व्यवस्था करनी पड़ती है।इसके अलावा किसी के सहायता-सहयोग से भी विदेश में शिक्षा अर्जित करने का लाभ ले सकते हैं।परंतु यह तभी संभव है जब आप बहुत ही प्रतिभाशाली हों तभी लोग,सामाजिक सेवा करने वाले तथा समर्थ व्यक्ति सहयोग करते हैं।

3.एजुकेशन लोन लेने की प्रक्रिया (Education Loan Procedure):

  • सरकारी बैंक जैसे एसबीआई,पीएनबी,केनरा बैंक,सेंट्रल बैंक तथा प्राइवेट बैंक आईसीआईसीआई,एचडीएफसी,एक्सिस बैंक,कोटक बैंक,आईडीएफसी,आरबीएल इंडस बैंक आदि एजुकेशन लोन देते हैं।
  • अक्सर सभी बैंकों में वेतन भोगी कर्मचारी से तीन महीने की पे स्लिप,12 माह का बैंक स्टेटमेंट,ITR आदि तथा एड्रेस प्रूफ आधार कार्ड,पैन कार्ड,ड्राइविंग लाइसेंस आदि मांगते हैं तथा एडमिशन स्वीकृत होने का लेटर,पासपोर्ट आदि की कॉपी मांगते हैं।
  • बैंक लोन के सारे डॉक्यूमेंट की पूर्ति करने के बाद बैंक यह निर्णय लेता है कि आपको लोन स्वीकृत करना है या नहीं।यदि लोन लेने का निर्णय कर लिया जाता है तो सैंक्शन लेटर (बैंक द्वारा) जारी कर दिया जाता है इसके बाद बैंक की प्रोसेसिंग फीस 20000 से 300000 तक आपसे वसूल किए जाते हैं।
  • बिजनेसमैन हैं,स्वयं का कोई धंधा करते हैं तो डोमेस्टिक एजुकेशन लोन की तरह आपसे इनकम टैक्स रिटर्न का प्रूफ,बैलेंस शीट का लेखांकन,पिछले 12 माह का बैंक खाते का बैंक स्टेटमेंट आदि मांगा जाता है।तथा एड्रेस प्रूफ,पासपोर्ट की कॉपी मांगी जाती है।
  • यदि छात्र-छात्रा के माता-पिता,अभिभावक का इनकम का सोर्स नहीं है तो उसके सगे भाई,सगी बहन,सगे चाचाजी की इनकम सोर्स के आधार पर भी एजुकेशन लोन स्वीकृत किया जा सकता है।परंतु अतिप्रतिभाशाली,प्रतिभाशाली छात्र-छात्रा को एजुकेशन लोन लेने में अड़चन आ रही हो तो कोई ना कोई सहारा मिल ही जाता है।यदि नहीं मिलता है तो विदेश में शिक्षा का सपना देखना बंद करके अपनी सामर्थ्य व क्षमता के आधार पर उपलब्ध सुविधा का उपभोग करना चाहिए।
  • यदि आपका कोर्स तीन,चार या दो साल का है तो एक साल ग्रेस पीरियड मिलाकर क्रमशः चार,पांच या तीन साल बाद EMI प्रारंभ की जाती है।पढ़ाई के दौरान आपसे प्रतिमा चार,पांच या ₹10000 तक वसूली की जाती है ताकि आपको यह एहसास रहे कि बैंक का लोन जमा कराना है।
  • विदेश में शिक्षा के लिए मिले लोन पर भी इनकम टैक्स में 80 E की छूट ली जा सकती है।प्रोसेसिंग फीस के अलावा अन्य कोई Past या Pre Charges (चार्ज) नहीं लगता है।लोन छात्र तथा माता-पिता दोनों के नाम होगा तथा लोन की किस्त दोनों में से कोई भी चुका सकता है।विदेश में शिक्षा के लिए लोन ट्यूशन फीस,लैपटॉप,यातायात चार्ज,आवास खर्च तथा खाने-पीने आदि के खर्चे के आधार पर लिया जा सकता है।
  • कई बैंक 100% लोन की सुविधा प्रदान करते हैं जबकि कई बैंक 90 प्रतिशत,95% लोन की सुविधा प्रदान करते हैं,बाकी की फीस छात्र-छात्रा को अपने आधार पर जमा करानी होती है।लोन बैंक द्वारा सेमेस्टर वाइज या वार्षिक रिलीज किया जाता है।लोन का भुगतान छात्र-छात्रा को एक साथ नहीं किया जाता है।

4.क्या छात्र-छात्रा को एजुकेशन लोन लेना चाहिए? (Should a student take an education loan?):

  • छात्र-छात्राओं को लोन लेने से पहले ध्यान रखना चाहिए कि वह जिस कोर्स को करना चाहता है उसकी मांग मार्केट में है या नहीं अर्थात् शिक्षा समाप्त करने के तत्काल बाद जाॅब मिल सकता है या नहीं।जैसे MBA,कंप्यूटर साइंस,सूचना प्रौद्योगिकी,मेडिकल एंड इंजीनियरिंग की मांग ज्यादा रहती है।दूसरा यह ध्यान रखना है कि जिस कॉलेज या यूनिवर्सिटी से कोर्स कर रहे हैं वह वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में टॉप पर है या नहीं है।ये दोनों शर्तें वही पालन कर सकता है जो अतिप्रतिभाशाली या प्रतिभाशाली छात्र-छात्रा होता है।
  • दरअसल साधारण कोर्स तथा साधारण काॅलेज या यूनिवर्सिटी से कोर्स करने पर छात्र-छात्रा को जॉब के लिए पापड़ बेलने पड़ते हैं।ऐसी स्थिति में कोर्स तथा ग्रेस पीरियड के बाद ईएमआई नहीं चुकाई जाती है तो बैंक की तरफ से पेनल्टी लगाई जाती है।इस प्रकार लाखों का लोन के साथ लाखों रुपए का ब्याज हो जाता है।
  • उदाहरणार्थ आपने 17 लख रुपए का लोन लिया है तीन चार साल कोर्स करने तक वह लोन 25 लाख तक पहुंच जाता है।अब मान लीजिए आपका जाॅब भी लग जाता है और आपकी ईएमआई 30000 के आसपास बनती है तो 135 महीने में यह लोन पूरा होगा तो कुल राशि 40 लाख रुपए हो गई।अब यदि आपका जॉब नहीं लगा तो आपकी प्रॉपर्टी से अथवा आपके अभिभावक जिसने सिक्योरिटी दी है,से पेनल्टी सहित उक्त राशि वसूल की जाएगी।
  • अतः आप यदि जिम्मेदारी उठा सकते हैं,प्रतिभाशाली है,टॉप कॉलेज और यूनिवर्सिटी में एडमिशन मिल गया है और मार्केट में जिस जाॅब की डिमांड है उस विषय से कोर्स कर रहे हैं तो यह लोन लेना फायदेमंद है क्योंकि लोन के आधार पर आप पर लोन चुकाने की जिम्मेदारी आती है,अतः जिम्मेदारी को निभाने का एहसास होता है,आपकी प्रतिभा निखरती है।परंतु लोन लेकर ऐशो-आराम कर रहे हैं और कोर्स करके लोन चुकाने के बारे में बेफिक्र है तो यह लोन आपके लिए नुकसानदायक है।इससे आपकी साख गिरती है।आपको मार्केट में कोई जॉब देने से कतराएगा।
  • लोन चुकाने के साथ-साथ यदि आप घर की जिम्मेदारी भी निभाते हैं यानी घर वालों को भी आर्थिक सपोर्ट देते हैं तो आपकी काबिलियत बढ़ती है।समाज में,परिवार में,देश में,जहां आप जॉब करते हैं उस संस्थान में आपकी साख बढ़ती है।हर कोई आपको काबिलियत के आधार पर जाॅब देने के लिए लालायित रहता है।
  • उपर्युक्त आर्टिकल में ओवरसीज एजुकेशन लोन 2024 (Overseas Education Loan 2024),भारतीय छात्र-छात्राओं के लिए ओवरसीज एजुकेशन लोन 2024 (Overseas Education Loan for Indian Students 2024) के बारे में बताया गया है।

Also Read This Article:QS World University Rankings 2024

5.छात्र के साथ प्रिंसिपल का बर्ताव (हास्य-व्यंग्य) (Principal’s Treatment of Student) (Humour-Satire):

  • एक विद्यालय के प्रिंसिपल से एक नए छात्र ने शिकायत की कि आपके यहां गणित अध्यापक व अन्य अध्यापक कामचोर हैं,बड़े बदतमीज है।बार-बार सवाल समझाने के लिए कहने पर भी नहीं समझाते।
  • विद्यालय के प्रिंसिपल ने छात्र से खेद प्रकट करते हुए शिक्षकों को उसके सामने इन शब्दों में कुछ इस प्रकार से फटकारने लगें-गधे,पाजी,नामाकुल छात्र कब से कुत्ते की तरह भौंक रहे हैं और तुम है कि सुनते ही नहीं हो।अगर यही हाल सर्विस का रहा तो कौन उल्लू का पट्ठा यहां पढ़ने आएगा।

6.ओवरसीज एजुकेशन लोन 2024 (Frequently Asked Questions Related to Overseas Education Loan 2024),भारतीय छात्र-छात्राओं के लिए ओवरसीज एजुकेशन लोन 2024 (Overseas Education Loan for Indian Students 2024) से सम्बन्धित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

प्रश्न:1.क्या विदेश में शिक्षा सामान्य छात्र अर्जित कर सकता है? (Can a normal student take an education abroad?):

उत्तर:कहने को सैद्धांतिक रूप से यह कहा जाता है कि जिसके पास पैसा नहीं है,धन-संपत्ति नहीं है वह भी आज के युग में शिक्षा अर्जित कर सकता है परंतु जिसके पास इनकम का सोर्स नहीं है वह छात्र-छात्रा कोर्स व ग्रेस पीरियड में प्रतिमाह जो राशि वसूल की जाती है वह कैसे जमा कर सकता है।अतः इसमें आंशिक सच्चाई है।प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं को तो कोई सहयोग करने के लिए तैयार हो जाता है।

प्रश्न:2.एजुकेशन लोन कितने प्रकार के होते हैं? (What are the types of education loans?):

उत्तर:यों तो लोन कई प्रकार के होते हैं परंतु मुख्य रूप से सिक्योर व अनसिक्योर लोन दो तरह के होते हैं।सिक्योर लोन में आपको कुछ प्रॉपर्टी अथवा अन्य चीज गिरवी रखनी पड़ती है और उसकी ब्याज दर कम होती है।जबकि अनसिक्योर लोन में कुछ भी गिरवी नहीं रखना पड़ता है परंतु उसकी ब्याज दर ज्यादा होती है यानी दोनों में दो-तीन प्रतिशत का अंतर होता है।

प्रश्न:3.क्या गिरवी प्रॉपर्टी की कीमत से ज्यादा एजुकेशन लोन ले सकते हैं? (Can I take a loan more than the value of the mortgaged property?):

उत्तर:यह बैंक पर पर निर्भर करता है वह चाहे तो आपको आपकी प्रॉपर्टी से अधिक,कम या उसके बराबर कीमत का लोन दे सकता है।

  • उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा ओवरसीज एजुकेशन लोन 2024 (Overseas Education Loan 2024),भारतीय छात्र-छात्राओं के लिए ओवरसीज एजुकेशन लोन 2024 (Overseas Education Loan for Indian Students 2024) के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Instagram click here
4. Linkedin click here
5. Facebook Page click here
6. Twitter click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *