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Mathematics Equity Idea Should Come From White People

1.मैथ इक्विटी के विचार श्वेत लोगों से आने चाहिए का परिचय (Introduction to Mathematics Equity Idea Should Come From White People):

  • मैथ इक्विटी के विचार श्वेत लोगों से आने चाहिए (Mathematics Equity Idea Should Come From White People) के इस आर्टिकल में बताया गया है कि गणित सीखने के लिए सबके साथ समानता का व्यवहार करना चाहिए। बौद्धिक रूप से यह विचार सुलझा हुआ तथा अच्छा लगता है परन्तु व्यावहारिक रूप से इस पर विचार करें तो यह कार्य बहुत कठिन है। क्या समानता लाने के लिए मोटे व्यक्ति को समान करने के लिए उसको छीला जा सकता है? व्यावहारिक रूप में यह कार्य कठिन है। संसार में हर चीज के दो पहलू होते जैसे शुभ-अशुभ, न्याय-अन्याय, हानि-लाभ, ऊँच-नीच, जय-पराजय इत्यादि।अर्थात् एक के बिना दूसरा असंभव है।जैसे सिक्के के दो पहलू होते हैं चित्त और पट। उसी प्रकार संसार में जो चीजे हैं उसके दो पहलू होते हैं। यहाँ कहने का यह तात्पर्य नहीं है कि समानता लाने का प्रयास नहीं करना चाहिए। वस्तुतः जब तक हम कि किसी भी बात के पक्ष-विपक्ष की पूरी जाँच-पड़ताल नहीं कर लेते हैं तब तक उस पर चलना या कदम बढ़ाना हमारे लिए समस्या पैदा कर सकता है।समानता का अधिकार भी उसी तरह है। समानता लाने का प्रयास अवश्य करना चाहिए परन्तु इसमें शत-प्रतिशत सफलता प्राप्त करना नामुमकिन है।
  • यह विचार श्वेत लोगों द्वारा अश्वेत लोगों के साथ भेदभाव करने के कारण उत्पन्न हुआ है। शिक्षा में तथा गणित में भेदभाव करने व समानता के अधिकार से वंचित करने के कारण अश्वेत पिछड़े हुए रह गए और उनका उचित विकास नहीं हो सका। फलस्वरूप उनमें असंतोष पनप गया जिसका परिणाम यह हुआ कि आपस में लड़ाई-झगड़ा व दंगा-फसाद होने लगे। इसलिए समानता की शुरुआत करना अच्छी पहल है परन्तु यदि इसके परिणाम पर भी कुछ पहले ही विचार कर लिया जाए तो बाद में पश्चाताप नहीं होगा। रंग के आधार पर असमानता नहीं होना चाहिए।सभी को गणित शिक्षा तथा अन्य अधिकार समान रूप से प्राप्त करने का अधिकार है। यह सैद्धान्तिक बात है परन्तु व्यवहार में इसका पालन करना कितना कठिन है इसे हम सब भलीभाँति जानते हैं।
  • प्राचीन महान् गणितज्ञों का गणित के कार्य को खड़ा करने में कितना योगदान है यह सब हम भुला चुके हैं।उनको न तो याद करते हैं और न हम उनके बारे में जानते हैं। आज कोई गणितज्ञ छोटा सा भी कार्य कर देता है तो तत्काल दुनिया की नजरों में आ जाता है जबकि नींव का कार्य महत्त्वपूर्ण होता है कँगूरा खड़ा करने में ज्यादा कोई मेहनत नहीं लगती है और वह उतने समय तक ही खड़ा रह सकता है जितनी उसकी नींव मजबूत होगी।
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2.मैथ इक्विटी के विचार श्वेत लोगों से आने चाहिए(Mathematics Equity Ideas Should Come From White People):

  • मैंने नस्लवाद को एक बच्चे के रूप में कहीं अधिक महसूस किया।
    एक वयस्क के रूप में, इतना नहीं। मेरा मतलब है, यह अभी भी मेरे साथ हो रहा है। मैंने कभी इसे महसूस नहीं किया। पिछले कुछ वर्षों से,गणित शिक्षा में इक्विटी एक गर्म विषय रहा है। हालांकि, ईमानदार होने के लिए, मुझे लगता है कि उस इक्विटी का डोमेन बल्कि संकीर्ण है – यह ज्यादातर के -12 गणित में सफल होने के लिए समान अवसर वाले छात्रों पर लागू होता है, और शिक्षकों के रूप में, किसी भी जाति, लिंग, वर्ग, आदि के संज्ञानात्मक होने के नाते। कक्षा में पक्षपात।
  • यह एक अच्छी शुरुआत है, लेकिन अगर यह वहाँ समाप्त होता है, तो यह उस बड़ी समस्या को संबोधित नहीं कर रहा है जो गणित की शिक्षा है। बड़ी समस्या यह है कि गैर-सफेद गणित के नेताओं के आसानी से पहचाने जाने वाले नाम नहीं हैं जो सामग्री और / या शिक्षाशास्त्र में धाराप्रवाह हैं।
  • ईमानदार हो। यदि आप एक गैर-सफेद गणित नेता के बारे में सोचते हैं, तो आप शायद उन्हें सामाजिक न्याय के लेंस के माध्यम से देखते हैं, गणित शिक्षा में समावेश के लिए चैंपियन। यह बस इतना ही था। यह विशेषज्ञता का यहूदी बस्ती है।
    सफ़ेद = सामग्री। गैर-सफेद = समानता।
  • यह वह जगह है जहां मैं इस समस्या को रेखांकित करने वाले विभिन्न गणित सम्मेलनों की प्रचार वेबसाइटों को पेस्ट कर सकता हूं, लेकिन मैंने ऐसा नहीं किया। हम सभी जानते हैं कि सामग्री ज्ञान में गणित के नेतृत्व का कार्य मॉडल मुख्य रूप से सफेद है। अब ये सभी महान नेता जो कह रहे हैं और कर रहे हैं, वह महत्वपूर्ण है।
    यह सिर्फ रंग के बहुत कम लोग कर रहे हैं।
    क्यूं कर?
  • इसके कारण सूक्ष्म और अति दोनों हैं। लेकिन, एक समस्या जो काफी हद तक अनियंत्रित है, वह यह है कि कश्मीर से 12 तक के पाठ्यक्रम में गोरे, पुरुष गणितज्ञों के काम को स्वीकार करने के लिए पर्याप्त इतिहास है।
    पाइथागोरस। यूक्लिड। डेसकार्टेस। गॉस। न्यूटन।
  • इसे ऐसे लोग पसंद करते हैं जिन्हें गणित की खोज के लिए सबसे अधिक उल्लेख मिलता है। पाइथोगोरस के बारे में बच्चों को पता है, लेकिन ज्यादातर विद्वानों को पता है कि समकोण त्रिभुज के साइड रिलेशनशिप की खोज पूरी तरह से कब्रों के लिए है।
  • Did India discover Pythagoras Theorem?A Top Mathematician Answers.The Pythagoras Theorem ‘should either be an Egyptian theorem if you look at the standard of just having an idea about it,an Indian theorem if you’re looking for a complete statement of it,or a chinese theorem if you,re looking to the proof of it,’Fields Medal winner and princeton University Professor Dr. Manjul Bhargava tells P.
  • लेकिन इस तरह की जानकारी उच्च शिक्षा में अलग-थलग क्यों है और छात्रों के लिए प्रेषित नहीं की जाती है, जो माना जाता है कि यह ** न्यायसंगत ** अनुभव है।
    ओह, उन सभी की श्वेत कथा के बराबर पहुँच है। पकड़ लिया। हाँ, यह डरावना था। आसानी से इसे कम दहनशील चीज़ के साथ संपादित किया जा सकता था। लेकिन, इसने मेरी आंत प्रतिक्रिया का खंडन किया होगा। वहाँ से शायद वह जगह है जहाँ चर्चाओं को भिगोया जा सकता है। लेकिन, पहले हमें उन चर्चाओं की जरूरत है।

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Mathematics Equity Idea Should Come From White People,Mathematician Sir Isaac Newton
  • गणितज्ञ सर आइज़क न्यूटन ( Mathematician Sir Isaac Newton) का जन्म 25 दिसम्बर,सन् 1642 ई. में बूल्सथोर्य नामक ग्राम में हुआ था। बूल्सथोर्य ग्राम इंग्लैंड में स्थित है। न्यूटन जब अपनी मां के पेट में थे तभी उनके पिता का देहांत हो गया था। न्यूटन की मां के पास भरण-पोषण का कोई साधन या सहारा नहीं था। इसलिए न्यूटन की मां ने न्यूटन को दादी के पास छोड़ दिया तथा न्यूटन की मां ने पुनर्विवाह कर लिया ।न्यूटन को शुरू से ही बहुत सी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा।न्यूटन का जीवन असफलताओं के गर्भ में समाकर सफलता के शिखर पर चढ़ा।
  • अल्पकाल में ही समाकलन तथा अवकलन गणित (Integral and Differential Calculus)की रचना की।समाकलन तथा अवकलन की रचना ने उनको अमर बना दिया। महामारी के कारण सन् 1665 ई.में कॉलेज बंद हो गया और न्यूटन की शिक्षा अधूरी ही रह गई।परंतु न्यूटन इससे हताश व निराश नहीं हुआ बल्कि घर आकर अपने लक्ष्य की प्राप्ति में लग गया।

3.प्राचीन गणितज्ञों के बारे में हमारा ज्ञान (Our knowledge about Ancient Mathematicians):

  • गणित का प्रत्येक छात्र शून्य और नकारात्मक चिन्ह के पार आएगा। फिर भी, कक्षाओं में ब्रह्मगुप्त का उल्लेख बहुत कम है। आपको नहीं लगता कि महत्वपूर्ण ऐतिहासिक संदर्भों को अपनी गणित की शिक्षा पर जल्दी देखने वाले छात्र इक्विटी आर्क के सही प्रक्षेपवक्र का समर्थन करेंगे?
    यह समर्थन से अधिक है। यह गणित के बारे में खूनी सच बताने के बारे में है, और उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए चेरी उठा नहीं है।
  • कैलकुलस एक स्मारकीय उपलब्धि थी और न्यूटन के साथ लेखकत्व को मान्यता देने की पात्रता थी। लेकिन न्यूटन की तुलना में अधिक छात्र ब्रह्मगुप्त के काम का सामना करते हैं। लेकिन, अगर न्यूटन ने पथरी की खोज नहीं की तो क्या होगा? यदि यह जापानी विद्वान सेकी टककाजू था तो क्या होगा? हमें कभी पता नहीं चलेगा। लेकिन बड़ा विचार यह है कि यह एक संभावना क्यों नहीं हो सकती है? क्या हम न चाहते हुए भी पश्चिमी आख्यान से विमुख हो सकते हैं?
  • क्यों यह विचार लोगों को डराता है और उनके दिमाग को खोने का कारण बनता है जब रोशेल गुटिरेज़ जैसे व्यक्ति बोलता है। क्यूं कर? क्योंकि उन लोगों ने कभी अपने स्वयं के पूर्वाग्रह / जातिवाद को संबोधित नहीं किया है और ऐसा करने के लिए बहुत अधिक भयभीत हैं। यह आसान है…
  • एक उत्कृष्ट लेख है जो अब Q.E.D में बैठता है। कि मैं जितना कर सकता था, उससे कहीं अधिक वाक्पटुता से बोलता है: मैथ वाज़ नेवर न्यूट्रल।

  • 4.निष्कर्ष (Conclusion of Mathematics Equity Idea Should Come From White People):

    • इसलिए, किसी को आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि गणित की शिक्षा में नेतृत्व का परिदृश्य बल्कि बंजर है और बीच में पंगु है। यह वर्तमान एनसीटीएम अध्यक्ष, रॉबर्ट बेरी द्वारा इंगित किया गया है।
    • लेकिन, असमानता और हाशिए से बाहर होने का संकेत पूरे समुदाय द्वारा किया जाना चाहिए – न कि केवल रंग के लोगों द्वारा। कॉल टू एक्शन शक्तिशाली बिंदुओं से अधिक होना चाहिए। यह परिवर्तन का व्यापक विमान होना चाहिए।
      और, शक्ति, आम तौर पर पश्चिमी दुनिया में बोलना, गोरे लोगों के हाथों में है। मुझे पता है कि यह चर्चा करना आसान बात नहीं है, लेकिन हमें करना होगा। इसलिए, इसीलिए सत्ता के पदों पर बैठे लोगों को कार्य करना चाहिए। न्याय से बाहर अधिनियम, राजनीतिक शुद्धता नहीं चुलबुली।
    • जबकि मुझे लिखने में बहुत मज़ा आता है, मैंने इस टुकड़े को लिखने में लगभग घृणा की। ज़रूर, यह महत्वपूर्ण और प्रासंगिक था। लेकिन, मुझे देखो। ब्राउन और एक अजीब लग नाम के साथ। यकीन है कि यह मुझे देता है मुझे एक मूल्यवान लेंस देता है। हां, यह मुझे विश्वसनीयता के साथ पेश करता है और सहानुभूति को आमंत्रित करता है, लेकिन इसकी कार्य करने योग्य शक्ति की कमी है। अगर मैं श्वेत होता तो जो कुछ मैंने लिखा होता, उसकी मुद्रा अधिक होती। हम सब जानते हैं कि। हम इसके बारे में बात नहीं करना चाहते हैं।
      खैर, मैंने अभी किया।
    • सबसे शानदार गणित शिक्षकों में से एक जो मुझे पता है, Q.E.D पर हमारे सह-संपादकों में से एक है। उसका नाम जुनैद मुबीन है। उन्होंने ऑक्सफोर्ड से गणित में पीएचडी और हार्वर्ड से शिक्षा में परास्नातक किया है। वह एक सुंदर ऑक्सफोर्ड उच्चारण के साथ बोलता है।गणित की शिक्षा के बारे में बोलने के लिए किसी को अधिक योग्य पाकर सौभाग्य।
    • लेकिन, उत्तरी अमेरिका में ज्यादातर लोग नहीं जानते कि वह कौन है। उस तरह के क्रेडेंशियल्स पर किसी का ध्यान नहीं जाना चाहिए। लेकिन वे करते हैं। गणित में हर दिन, आवाज़ों की हल्की-सी छाया होती है – आवाज़ें जिन्हें प्रवर्धन की आवश्यकता होती है – हाशिये में।
      और मार्जिन से अस्पष्टता में।
    • जबकि लिंग के संबंध में अभी भी अधिक काम किया जाना है, महिला गणित नेतृत्व में कहीं अधिक सफलता है, और गणित शिक्षा में वे आवाजें मजबूत हैं।
    • रंग। यह एक ऐसी चीज है जो कठिन, भारी और गहराई से परिलक्षित होनी चाहिए।
      यदि श्वेत गणित के नेता यह नहीं सोचते हैं कि गणित की आवाज़ें एक सामान्य पाठ्यक्रम से प्रभावित होती हैं, जो अनिवार्य रूप से, कभी भी तटस्थ नहीं होती है, तो गणित की शिक्षा में कोई प्रगति नहीं होगी जिसे मापने में मेरी दिलचस्पी है।
    • हमें बोलने के लिए और लोगों की आवश्यकता है – न कि मेरे जैसा एक भूरा दोस्त।

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    • उपर्युक्त आर्टिकल में मैथ इक्विटी के विचार श्वेत लोगों से आने चाहिए (Mathematics Equity Idea Should Come From White People) के बारे में बताया गया है.

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    इक्विटी के विचार श्वेत लोगों से आने चाहिए
    (Mathematics Equity Idea Should Come From White People)

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    मैथ इक्विटी के विचार श्वेत लोगों से आने चाहिए (Mathematics Equity Idea Should Come From White People)
    के इस आर्टिकल में बताया गया है कि गणित सीखने के लिए सबके साथ समानता का व्यवहार करना चाहिए।

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